श्रम कल्याण विभाग ब्यावर की अनदेखी, बिजयनगर के श्रमिकों को नहीं मिल रहा श्रमिक कल्याण योजना का लाभ
Advertisement

श्रम कल्याण विभाग ब्यावर की अनदेखी, बिजयनगर के श्रमिकों को नहीं मिल रहा श्रमिक कल्याण योजना का लाभ

Masuda: राजस्थान के अजमेर के बिजयनगर अजमेर श्रम कल्याण विभाग ब्यावर के अधिकारियों की अनदेखी के कारण बिजयनगर गुलाबपुरा क्षेत्र के अनेक श्रमिकों को श्रमिक कल्याण योजनाओं का लाभ से वंचित रहते हुए मजबूर होना पड़ रहा है. 

श्रम कल्याण विभाग ब्यावर की अनदेखी, बिजयनगर के श्रमिकों को नहीं मिल रहा श्रमिक कल्याण योजना का लाभ

Masuda: राजस्थान के अजमेर के बिजयनगर अजमेर श्रम कल्याण विभाग ब्यावर के अधिकारियों की अनदेखी के कारण बिजयनगर गुलाबपुरा क्षेत्र के अनेक श्रमिकों को श्रमिक कल्याण योजनाओं का लाभ से वंचित रहते हुए मजबूर होना पड़ रहा है, अनेक श्रमिकों को शुभ शक्ति योजना सहित अनेक श्रमिक योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. 

श्रमिकों की बेटियों के विवाह पर शुभ शक्ति योजना के तहत 55 हजार रुपये की आर्थिक सहायता के मामले में लगभग 30 आवेदकों का भौतिक सत्यापन सही पाए जाने और बालिकाओं के विवाह की लंबी अवधि बीत जाने के बाद भी श्रमिकों को योजना के तहत राशि का भुगतान अभी तक नहीं मिल सका है. श्रमिक कल्याण विभाग से पंजीकृत मजदूरों को सामान्य मृत्यु की दशा में दो लाख की आर्थिक सहायता के प्रावधान के तहत 3 प्रकरण विगत 2 वर्षों से विभागीय स्तर पर लंबित है. 

यह भी पढ़ें - सचिन पायलट के सिर सजा हिमाचल प्रदेश में जीत का सेहरा, क्या राजस्थान में मारेंगे बाजी ?

वहीं बिजयनगर क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों और कारीगरों आदि को नए श्रमिक कार्ड बनवाने और पुराने कार्डों को रिन्यू कराने के लिए ब्यावर स्थित श्रम कार्यालय में आवेदन में अन्य प्रक्रिया करनी पड़ती है. दैनिक श्रमिकों को अपना काम छोड़कर ब्यावर जाने और किसी कारणवश कार्य नहीं होने पर निराश होकर लौटना पड़ता है. श्रमिकों की मांग है कि स्थानीय स्तर पर ही श्रमिकों की समस्याओं का निराकरण किया जाए. इसके साथ ही बिल्डिंग लेबर यूनियन बिजयनगर के अध्यक्ष पीर मोहम्मद चौहान ने श्रमिकों के लंबित विभिन्न प्रकरणों के निस्तारण की उचित और शीघ्र कार्रवाई करने की मांग की है.

Reporter: Ashok Bhati

खबरें और भी हैं...

सरदारशहर उपचुनाव में बुरी हार के बाद सतीश पूनिया ने कांग्रेस को दी ये बड़ी चेतावनी

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

Viral Video: राजस्थान की 'छोटी बाई सा' ने जीता लोगों का दिल, लोग बोले- बच्चे, तुमने मान बढ़ा दिया हमारा

Trending news