Beawar: ब्यावर श्री जीव दया संस्था का लंपी संक्रमण बचाव अभियान, बनाए 6 हजार आयुर्वेदिक लड्डू
topStoriesrajasthan

Beawar: ब्यावर श्री जीव दया संस्था का लंपी संक्रमण बचाव अभियान, बनाए 6 हजार आयुर्वेदिक लड्डू

अजमेर के ब्यावर उपखंड में फैल रहें लंपी रोग संक्रमण को लेकर श्री जीवदया सेवा संस्था की ओर से गायों के लिए आयुर्वेदिक लड्डू बनाए जा रहें हैं.

Beawar: ब्यावर श्री जीव दया संस्था का लंपी संक्रमण बचाव अभियान, बनाए 6 हजार आयुर्वेदिक लड्डू

Ajmer: अजमेर के ब्यावर उपखंड में फैल रहें लंपी रोग संक्रमण को लेकर श्री जीवदया सेवा संस्था की ओर से अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत संस्था की ओर से गायों के लिए आयुर्वेदिक लड्डू बनाए जा रहें हैं, ताकि लंपी ग्रसित गोवंश को आयुर्वेदिक लडडू खिलाए जा सके. आयुर्वेदिक लड्डू निर्माण के लिए शहर के बिजयनगर रोड़ स्थित साहू वाटिका में लड्डू निर्माण कार्य शुरू किया गया. इस दौरान संस्था सदस्यों ने आयुर्वेदिक लड्डू बनाए साथ ही संस्था की ओर से आमजन में जागरूकता तथा गोवंश को बचाने के लिए प्रेरित करने के लिए एक पोस्टर का भी विमोचन किया गया. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

पोस्टर विमोचन के दौरान वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डॉ. जावेद हुसैन, कार्डिनेटर शलभ टंडन, श्री जीवदया संस्था के अध्यक्ष लालचंद सांखला, डीके जैन, विरेन्द्र यादव, दीया यादव, नवीन अरोड़ा, रमेश पंडित, अशोक साहू, राजू भाटी, वैभव सांखला, टीना कंवर, पुखराज, मंजू देवी, गोदावरी देवी तथा नितिन सांखला सहित अन्य सदस्य मौजूद रहें. लम्पी स्किन डिजीज पूरे प्रदेश के गोवंश पर कहर बरपा रही है जिसके चलते गौपालकों, पशुपालकों और समाजसेवको के माथे पर चिंता की लकीरे उभर आई हैं.गौरतलब है कि प्रदेश में प्रतिदिन सैकड़ों गाय लंपी संक्रमण से दम तोड़ रही है. लंपी बीमारी का फ़िलहाल कोई इलाज नहीं है, लोग अपने स्तर पर आयुर्वेदिक उपचारों का सहारा लेकर गौवंश के प्राण बचने में जुटें हैं. 

Reporte - Dilip Chouhan

अजमेर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए

Trending news