Beawar: शोभा यात्रा के दौरान धरा पर उतरा देवलोक, हनुमानजी के जयकारों के साथ भक्तिमय हुआ परिसर
Advertisement

Beawar: शोभा यात्रा के दौरान धरा पर उतरा देवलोक, हनुमानजी के जयकारों के साथ भक्तिमय हुआ परिसर

श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के 23वें वार्षिकोत्सव के तहत शनिवार को पूरा श्री परिसर बंजरगबली की श्रद्धा और भक्ति मे लीन हो गया. इस दौरान श्री परिसर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पडा.

Beawar: शोभा यात्रा के दौरान धरा पर उतरा देवलोक, हनुमानजी के जयकारों के साथ भक्तिमय हुआ परिसर

Beawar News: श्री सीमेंट लिमिटेड ब्यावर स्थित श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के 23वें वार्षिकोत्सव के तहत शनिवार को पूरा श्री परिसर बंजरगबली की श्रद्धा और भक्ति मे लीन हो गया. इस दौरान श्री परिसर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पडा. शनिवार प्रात: शुभ बेला मे मंगला एवं श्रृंगार आरती द्वारा हनुमानजी की स्तुति की गई. विद्वान आचार्य लक्ष्मीनारायण की उपस्थिति एवं उनके साथ अन्य विद्वान पण्डितों द्वारा मंत्रोचार व विधि-विधान पूर्वक देव पूजा, अभिषेक एवं भव्य आरती संपन्न हुई.

कंपनी के चेयरमैन एमेरिट्स बीजी बांगड, चेयरमैन हरिमोहन बांगड एवं वाईस चेयरमैन प्रशांत बांगड, विराज बांगड एवं विदुष बांगड ने श्री संकटमोचन हनुमानजी का सपरिवार अभिषेक किया एवं आमंत्रित अतिथियों की उपस्थिति में पूजा, हवन एवं पूर्णाहुति की.

समारोह में कंपनी के प्रबंध निदेशक नीरज अखोरी सहित कंपनी के पीएन छंगाणी, संजय मेहता, अरविन्द खींचा, बेहराम शेरड़ीवाला, मनोज कुमार श्रीवास्तव, शैलेश अमबस्था, सोमशेखरा रामा, काली प्रसाद, प्रमेश आर्य, आशीष पलोड, नीरज बंसल, विनय सक्सेना व सतीश माहेश्वरी ने सपरिवार श्री संकटमोचन हनुमानजी का आशीर्वाद लिया. कम्पनी की अन्य ईकाईयो से आये हुए वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

 वार्षिकोत्सव के दौरान शनिवार दोपहर में श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर परिसर से विशाल शोभायात्रा में इस बार नवग्रहों पर आधारित मनोरम झांकियों के साथ-साथ केरला की मशहूर दक्षिण भारतीय शैली में सजी हुई देव स्वरूपों की झांकियों ने नृत्य करते हुऐ भी अपनी प्रस्तुति दी. झांकियों की सजावट सभी के आकर्षण का केन्द्र रहीं. शोभायात्रा के दौरान बांगड़ परिवार ने भगवान के विग्रह स्वरूप को निज मंदिर से पूर्ण विधि-विधान के साथ दिव्य रथ में विराजमान करवाया. श्री परिवार के मुखिया ने प्रत्येक झांकी के पास जाकर उसके दर्शन कर उसे सराहा. 

इस अवसर पर श्री परिसर किसी देवलोक से कम प्रतीत नहीं हो रहा था. श्री परिवार के मुखिया बीजी बांगड ने अपने परिवारजन सहित प्लांट के गेट पर विग्रह स्वरूप की पूजा अर्चना भी की. इस दौरान जयपुर के जिया बैण्ड ने भक्ति की मधुर धुनों से सभी को इतना भाव विभोर कर दिया कि मधुर भजनों पर रंग-बिरंगी पोषाकें पहने भक्तगण खुद को झूमने, नाचने व गाने से नही रोक पाये. झांकियो की सजावट व प्रस्तृति इतनी मनमोहक व सजीव थी की उपस्थित सम्ंपूर्ण जन समुदाय उसे देखता ही रह गया. 

ये भी पढ़ें- Maru Mahotsav 2023: मरू महोत्सव में सलीम-सुलेमान की जोड़ी ने बिखेरी स्वर लहरियां, तो झूम उठे विदेशी मेहमान

इस दौरान प्रतिवर्ष की भांति शोभयात्रा में श्री परिवार के सदस्यों के साथ आस-पास के ग्रामीणजन, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों ने भारी संखख्या में शोभायात्रा में भाग लेकर संकटमोचन हनुमानजी का आर्शीवाद लिया. शोभायात्रा को पूरे प्लांट परिसर एंव कॉलोनी परिसर में भ्रमण कराने के पश्चात विशेष संध्या आरती एवं शयन आरती का आयोजन किया गया. श्री सीमेंट परिसर को मंदिर वार्षिकोत्सव के अवसर पर समूचे मंदिर परिसर की भव्य सजावट की गई है, जो लोगो के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है.

शोभायात्रा में जहां सभी का सहयोग रहा वहीं आस-पास की सभी पंचायतो के संरपचों, जनप्रतिनिधियों व सैकडों ग्रामीणों ने बांगड परिवार का स्वागत किया. श्री परिसर के मुख्खय द्वार पर स्टाफ सदस्यों द्वारा पुष्प वर्षा कर शोभा यात्रा में सम्मिलित सभी आगंतुकों का स्वागत किया गया.

रिपोर्टर-दिलीप चौहान

Trending news