अजमेर: क्या राजनीति के भेंट चढ़ गया गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1675879

अजमेर: क्या राजनीति के भेंट चढ़ गया गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य?

अजमेर न्यूज: गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य 1 साल से ठप पड़ा हुआ है. इस वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. विधायक अनिता भदेल ने इसको लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं. 

 

अजमेर: क्या राजनीति के भेंट चढ़ गया गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य?

Ajmer: अजमेर की गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य विगत 1 साल से ठप पड़ा है. जिसके कारण हजारों लोग काफी परेशान हो रहे हैं . गर्मी में घंटों तक वाहन चालकों को फाटक पर खड़े रहने को मजबूर होना पड़ रहा है तो वहीं जल्दबाजी के चलते हादसों की आशंका भी बनी हुई है.

इस मामले में विधायक अनिता भदेल ने राज्य सरकार और इंजीनियर पर काम में लापरवाही करते हुए जानबूझकर इस काम को रोकने का आरोप लगाया है. मदार जेपी नगर के साथ ही अन्य कई क्षेत्रों को अजमेर से जुड़ने के लिए गुलाब बाड़ी रेलवे फाटक की बेहद महत्वपूर्ण है. जहां विगत साढ़े 4 साल पहले रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण कार्य शुरू किया गया था. लेकिन अब तक उसका निर्माण नहीं किया गया अलग-अलग समस्याओं के चलते यह ओवर ब्रिज का कार्य विगत 1 साल से बिल्कुल बंद पड़ा है.

जिसके कारण आम जनता काफी परेशान रहती है. इस फाटक से रोजाना 50 से अधिक ट्रेनों का आना जाना लगा रहता है. जिसके कारण हर 10 से 15 मिनट में फाटक को बंद कर दिया जाता है. ऐसे में सैकड़ों वाहन घंटों कतार में खड़े रहते हैं कई बार जाम की स्थिति बनती है तो कई बार फाटक का सायरन बजने के बावजूद वाहन चालक अपने वाहनों को फाटक से ही निकालने को मजबूर होते हैं. जिसके कारण हादसे की आशंका भी बनी रहती है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह ट्रैक दिल्ली-मुंबई के साथ ही अलग-अलग मार्गों से यातायात को जोड़ता है.

जिसके कारण यहां से रोजाना 50 से अधिक ट्रेनें गुजरती है और इसीलिए लोगों की आवाजाही और जाम को देखते हुए ओवर ब्रिज का निर्माण करने का निर्णय लिया गया लेकिन निर्माण कार्य आज भी पूरा नहीं हुआ है. जिसके कारण आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. कई बार इमरजेंसी गाड़ियां भी इस फाटक के जाम में उलझ जाती है. इस रेलवे ओवरब्रिज के लिए यहां बनी दुकानों को भी तोड़ा गया वह भी आज तक बेरोजगार बैठे हैं. ऐसे में इसे जल्द से जल्द बनाने की आवश्यकता है.

रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण साढ़े 4 साल पहले भारतीय जनता पार्टी सरकार के दौरान शुरू किया गया था. विधायक अनिता भदेल ने बताया कि मदार श्रीनगर और नेशनल हाईवे 8 को जोड़ने वाला यह मार्ग शहर वासियों के लिए बेहद जरूरी है. यहां से रोजाना 20 से 25000 लोग गुजरते हैं जिसके चलते भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल में 39 करोड़ की लागत से इस काम की स्वीकृति जारी की और काम शुरू भी कर दिया गया लेकिन फिर सरकार बदल गई और वर्तमान सरकार इसमें किसी तरह की दिलचस्पी नहीं दिखा रही. विगत 1 साल से काम रुका हुआ है इससे पहले भी प्रशासनिक लापरवाही और सरकार की उदासीनता के चलते काम रुका था.

तब भी बताया गया कि आरएसआरटीसी ने रेलवे ब्रिज के साथ ही अंडरपास बनाने के बात कही थी जिससे कि गुलाब बाड़ी और एकता नगर के लोगों को राहत मिल सके. साथ ही रेलवे ट्रैक के नीचे से सीवरेज के लाइन भी जानी थी लेकिन इसकी अनुमति नहीं ली गई. जिसके कारण काम रुक गया और उसे लेकर उन्होंने केंद्रीय रेलवे मंत्री और अजमेर डीआरएम सहित अन्य अधिकारियों से वार्ता कर इसका समाधान भी करवाया लेकिन इसके बावजूद भी यह काम आज तक रुका हुआ है

जिसकी सीधी जिम्मेदारी राज्य सरकार और ओवरब्रिज बनाने वाली एजेंसी की है. उन्होंने आरोप लगाया कि यहां भारतीय जनता पार्टी की विधायक जीती है इसीलिए शायद इस कार्य को रुकवाया जा रहा है लेकिन इससे हजारों लोगों को नुकसान हो रहा है और इन परेशान जनता को राहत मिलनी चाहिए. उन्होंने बताया कि अजमेर नगर निगम के वार्ड 54, 55 ,56 के साथ ही कई क्षेत्र इसी रोड से होकर गुजरते हैं शहर को जोड़ने वाला यह मुख्य मार्ग है ऐसे में इसके निर्माण कार्य को जल्द शुरू करना चाहिए.

अलग-अलग समस्याओं के चलते गुलाब बाड़ी रेलवे फाटक पर बनने वाला पुल आम जनता के लिए अब मुसीबत बना हुआ है. कई लोगों का रोजगार छीनने के बाद भी इस पुल का निर्माण आज तक नहीं हुआ है. आमजन तो इससे परेशान है ही बल्कि इस निर्माण कार्य ठप होने से व्यापारी भी खासे नाराज हैं. ऐसे में राज्य सरकार व जिला प्रशासन को इस पुलिया के निर्माण में तेजी दिखाने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें- Sikar: श्रीमाधोपुर में सैनी समाज आरक्षण को लेकर आक्रोशित,एसडीएम कार्यालय में की नारेबाजी

यह भी पढ़ेंः झुंझुनूं दौरे पर DGP उमेश मिश्रा ने थपथपाई ASP मृदुल कछावा की पीठ,वज्र प्रहार अभियान पर दी शाबाशी

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- डीजी( महानिशेक) सौरभ श्रीवास्तव हुए रिटायर, एडीजी दिनेश एमएन ने शेयर किया भावनात्मक पोस्ट

Trending news