Ujjwala Gas Cylinder: इस राज्य में नए साल पर बड़ा तोहफा, 450 रुपये में मिलेगा उज्ज्वला गैस सिलेंडर
Advertisement
trendingNow12038448

Ujjwala Gas Cylinder: इस राज्य में नए साल पर बड़ा तोहफा, 450 रुपये में मिलेगा उज्ज्वला गैस सिलेंडर

Rajasthan Govt New Year Gift: राजस्थान के लोगों को नए साल 2024 के पहले दिन ही बड़ा तोहफा मिल गया है. यहां उज्ज्वला गैस सिलेंडर सस्ता कर दिया गया है.

Ujjwala Gas Cylinder: इस राज्य में नए साल पर बड़ा तोहफा, 450 रुपये में मिलेगा उज्ज्वला गैस सिलेंडर

Gas Cylinder Rate In Rajasthan: राजस्थान में आज से उज्ज्वला गैस सिलेंडर (Ujjwala Gas Cylinder) 450 रुपये में मिलेगा. राजस्थान सरकार ने नए साल पर तोहफा (Rajasthan Govt New Year Gift) दे दिया है. बता दें कि राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने ये वादा किया था. बीजेपी के संकल्प पत्र में तमाम वादों के साथ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर 450 रुपये में देने की बात कही गई थी. पार्टी ने घोषणा पत्र में शामिल सभी वादों का मोदी की गारंटी के तौर पर प्रचार किया था. इसी को पूरा करते हुए बीजेपी ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए LPG गैस सिलेंडर 450 रुपये में कर दिया है.

राजस्थान में सस्ते दाम पर गैस सिलेंडर

बता दें कि सिलेंडर 450 रुपये में करने की वजह से राज्य सरकार पर 626 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा. गौरतलब है कि पहले की अशोक गहलोत सरकार ने अप्रैल 2023 में उज्ज्वला योजना के तहत 500 रुपये में गैस सिलेंडर देना शुरू किया था.

गहलोत सरकार में कितने का था सिलेंडर?

जान लें कि तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 22 दिसंबर 2022 को लोगों से सस्ता गैस सिलेंडर देने का वादा किया था, जिसे उन्होंने अप्रैल 2023 में पूरा भी किया था. बीजेपी ने अब इसके दाम में 50 रुपये की और कटौती कर दी है.

बीजेपी सरकार ने पूरा किया वादा

गौरतलब है कि तब पिछली यानी गहलोत सरकार के इस कदम को राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम माना जा रहा था. हालांकि, उज्ज्वला गैस सिलेंडर सस्ता करने का तोड़ निकालते हुए बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में इसे 50 रुपये और सस्ता करने की घोषणा की थी, जिसे आज से पूरा किया जा रहा है.

कितनी मिल रही है सब्सिडी?

बता दें कि केंद्र सरकार अभी उज्ज्वला लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी दे रही है. अब राज्य सरकार को 156 रुपये वहन करना होगा. अभी करीब 30 लाख गैस कनेक्शन वाले रेगुलर रिफिलिंग करवा रहे हैं.

Trending news