'लिंचिंग' पर बयान को लेकर विवाद में फंसे भाजपा नेता ज्ञानदेव आहूजा, कांग्रेस ने साधा निशाना
Advertisement

'लिंचिंग' पर बयान को लेकर विवाद में फंसे भाजपा नेता ज्ञानदेव आहूजा, कांग्रेस ने साधा निशाना

Gyandev Ahuja Video: राजस्थान में बीजेपी के पूर्व विधायक और नेता ज्ञानदेव आहूजा लिचिंग पर अपने बयान को लेकर एक बार फिर से विवाद में घिर गए हैं. इसको लेकर प्रदेश कांग्रेस ने उन पर निशाना साधा है और कहा कि बीजेपी का असली चेहरा सामने आ गया है.

 

ज्ञानदेव आहूजा

BJP Leader Gyandev Ahuja Controversy: अपने बयानों के कारण कई बार विवादों में रह चुके भाजपा नेता व पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा ‘लिंचिंग’ पर अपने एक बयान को लेकर फिर से विवाद में घिर गए हैं. आहूजा के बयान को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि इससे पार्टी का ‘कट्टरता वाला असली' चेहरा सामने आ गया है.

कांग्रेस ने किया वीडियो शेयर

कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आहूजा का एक वीड‍ियो साझा करते हुए ट्वीट किया. इसमें लिखा कि अब तक 5 हमने मारे हैं. कार्यकर्ताओं को खुली छूट दे रखी है. जमानत हम करवाएंगे. ये शब्द राजस्थान भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य और पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा के हैं. डोटासरा ने कहा कि भाजपा के मजहबी आतंक व कट्टरता का और क्या सबूत चाहिए? पूरे देश में भाजपा का असली चेहरा सामने आ गया है.

बीजेपी ने बताया निजी विचार

वहीं, संपर्क करने पर आहूजा ने अपने बयान पर कायम रहते हुए कहा कि गौ-तस्करी और गोकशी में शामिल किसी भी व्यक्ति को गौ प्रेमी हिंदुओं द्वारा बख्शा नहीं जाएगा. हालांकि, भाजपा ने आहूजा की टिप्पणियों से खुद को दूर करते हुए कहा कि यह उनके निजी विचार हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो कथित रूप से शुक्रवार का है, जब आहूजा गोविंदगढ़ में चिरंजीलाल सैनी के परिवार से मिलने गए थे. कुछ लोगों ने ट्रैक्टर चोरी के संदेह में 14 अगस्‍त को सब्जी विक्रेता चिरंजीलाल को बुरी तरह पीटा, जिसके कारण उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. पुलिस ने इस मामले में कई आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

कार्यक्रम में बैठे हैं आहूजा

वहीं, शनिवार को सोशल मीडिया पर आए वीडियो में आहूजा गोविंदगढ़ के एक कार्यक्रम में बैठे दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि सब लोग बैठे हैं गोविंदगढ़ के, आंदोलन चलाना चाहिए, जबरदस्त चलाना चाहिए. बीच में एक अन्य व्यक्ति कह रहा है कि बड़ा आंदोलन करने से ही दबाव बनेगा और यह कोई पहली घटना नहीं है. इस पर आहूजा बीच में टोकते हुए कहते हैं कि नहीं, अब तक तो पांच हमने मारे हैं. चाहे लालवंडी में मारा, बहरोड़ में मारा. ये इस क्षेत्र में पहली बार हुआ है. वरना मैंने तो कार्यकर्ताओं को खुली छूट दे रखी है कि मारो, जो गोकशी या गौ तस्करी करता मिले,  बरी भी करवाएंगे, जमानत भी करवाएंगे. आंदोलन चलाने के लिए रूपरेखा बनानी पड़ती है.

कांग्रेस ने किया ट्वीट

आहूजा का वीडियो सामने आने पर कांग्रेस ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है. कांग्रेस की प्रदेश इकाई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि हिंसात्मक घटनाओं का साजिशकर्ता राज्य में सौहार्द व कानून व्यवस्था बिगाड़कर खुलेआम दंगे कराने के लिए भड़का रहा है. राजस्‍थान पुलिस को संज्ञान लेकर कार्रवाई करनी चाहिए. उल्लेखनीय है कि हाल के वर्षों में अलवर में कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जहां गौ तस्करी के आरोप में कथित गौ रक्षकों ने समुदाय विशेष के लोगों पर हमला किया है. ऐसी ही एक घटना में, 1 अप्रैल 2017 को बहरोड़ में 55 वर्षीय पहलू खान की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी.

आंदोलन शुरू करने का सुझाव

इसी तरह, एक अन्य व्यक्ति रकबर (उर्फ अकबर) खान को 20 जुलाई 2018 को गौ तस्करी के संदेह में अलवर के रामगढ़ क्षेत्र के लालवंडी गांव के पास कुछ लोगों ने रोका और मारपीट की, जिससे उसकी मौत हो गई.  विवादास्‍पद वीडियो के बारे में संपर्क करने पर, आहूजा ने कहा कि वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक स्थानीय नेता के साथ बैठे थे, जिन्होंने चिरंजीलाल सैनी की हत्या के विरोध में आंदोलन शुरू करने का सुझाव दिया था.

गायों के प्रति श्रद्धा

भाजपा नेता ने कहा कि मैंने उनसे सिर्फ इतना कहा कि आंदोलन के लिए रणनीति बनानी होगी. मैंने उन्हें यह भी बताया कि गायों की तस्करी करने वाले पांच ‘मेव’ मुस्लिम लोगों को हमारे कार्यकर्ताओं ने पीटा था. यह ‘मेव’ लोग हैं, जो गौ तस्करी और गोकशी करते हैं. चूंकि हिंदुओं में गायों के प्रति श्रद्धा की भावना है, इसलिए वे ऐसे तस्करों को निशाना बनाते हैं.

अदालत को करना है फैसला

आहूजा ने कहा कि अपने कार्यकर्ताओं का बचाव करना उनका कर्तव्य है और मामले में फैसला तो अदालत को करना है. वहीं, भाजपा ने आहूजा के बयान से खुद को अलग करते हुए इसे उनकी निजी राय बताया है. भाजपा अलवर (दक्षिण) के अध्‍यक्ष संजय सिंह नरूका ने कहा कि पूर्व विधायक ने जो कुछ भी कहा वह उनकी व्यक्तिगत राय है. यह पार्टी की सोच नहीं है. यह उनके निजी विचार हैं.

(इनपुट-भाषा)

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news