Delhi Rain: दिल्ली में बारिश से गिरा तापमान, मौसम का लुत्फ उठाने के लिए घरों से बाहर निकले लोग
Advertisement
trendingNow11615707

Delhi Rain: दिल्ली में बारिश से गिरा तापमान, मौसम का लुत्फ उठाने के लिए घरों से बाहर निकले लोग

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली में मार्च का महीना शुरू होने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब तापमान सामान्य दर्ज किया गया है. वरना मार्च के शुरू होते ही जो तापमान था वह सामान्य से दो से तीन डिग्री ज्यादा बना रहता था. 

Delhi Rain:  दिल्ली में बारिश से गिरा तापमान, मौसम का लुत्फ उठाने के लिए घरों से बाहर निकले लोग

Delhi Weather Update: दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में फरवरी के महीने में ही लोगों के पसीने छुड़ा रखे थे. यहां तक कि गर्मी ने अपने 146 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा था. मार्च के महीने से भी मौसम विभाग का अनुमान था कि लोगों को हीट वेव का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन शनिवार को दिल्ली एनसीआर के लोगों को बारिश की वजह से बड़ी राहत मिली है.

सुबह से बारिश
राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार सुबह से ही हल्की से ज्यादा बारिश शुरू हो गई. जिसके बाद धीरे-धीरे लोगों ने भी मौसम का लुत्फ उठाने के लिए घर से बाहर निकलना शुरू कर दिया. बहुत से लोग ऐसे भी थे जिन्होंने ज़ी न्यूज़ की टीम से बातचीत की और बताया कि वे काफी समय से गर्मी की वजह से बाहर घूमने निकलने से बच रहे थे.

मार्च की शुरुआत में तापमान सामान्य दर्ज
दिल्ली में मार्च का महीना शुरू होने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब तापमान सामान्य दर्ज किया गया है. वरना मार्च के शुरू होते ही जो तापमान था वह सामान्य से दो से तीन डिग्री ज्यादा बना रहता था. दिल्ली में शनिवार का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की आशंका जताई गई है.

20 तारीख तक दिल्ली में गिर सकता है तापमान
दिल्ली में शनिवार को बारिश को लेकर के ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं आने वाली 20 तारीख तक येलो अलर्ट जारी किया है. 20 तारीख को ठंडी हवाओं के चलने की वजह से तापमान गिर कर 28 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.

कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने 18 मार्च से लेकर 20 मार्च तक उत्तर भारत के कई राज्य जैसे जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब ,हरियाणा ,चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आज मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा आने वाले 20 तारीख तक मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है. कई राज्य जैसे मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि जैसी स्थिति भी देखने को मिली है.

किसानों के लिए मुश्किल राहत
जहां एक तरफ लोग गर्मी से राहत मिलने की वजह से खुश हैं तो वहीं दूसरी तरफ किसानों के लिए यह एक बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति बन चुकी है क्योंकि ज्यादा तेज बारिश फसलों के लिएनुकसानदायक साबित हो सकता है.

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news