Analysis: विनेश-बजरंग को आगे कर क्या हरियाणा में बाजी पलटेगी कांग्रेस? राहुल गांधी की रणनीति क्या है
Advertisement
trendingNow12414566

Analysis: विनेश-बजरंग को आगे कर क्या हरियाणा में बाजी पलटेगी कांग्रेस? राहुल गांधी की रणनीति क्या है

पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात की है, जिसके बाद उनके हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकले तेज हो गई हैं.

Analysis: विनेश-बजरंग को आगे कर क्या हरियाणा में बाजी पलटेगी कांग्रेस? राहुल गांधी की रणनीति क्या है

Vinesh Phogat and Bajrang Punia Haryana Chunav: हरियाणा के चुनावी दंगल में उतरने की अटकलों के बीच पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात की. इसके बाद अटकलें लगाई जाने लगी हैं कि बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट अगले महीने हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024) में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि, दोनों के उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर कांग्रेस ने अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है. हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया ने मंगलवार को कहा था कि गुरुवार तक इस पर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

विनेश-बजरंग को आगे कर बाजी पलटेगी कांग्रेस?

रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को उम्मीदवार बनाकर पहलवान आंदोलन को बीजेपी के खिलाफ भुनाने की कोशिश में है. इसके अलावा हाल ही में पेरिस ओलंपिक में अयोग्य करार दिए जाने के बाद विनेश फोगाट ने पहलवानी से सन्यांस ले लिया था और उस समय में कांग्रेस ने खुलकर समर्थन किया था. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा था कांग्रेस के पास अगर पूरे विधायक होते तो विनेश फोगाट को राज्यसभा भेज देते. दरअसल, कांग्रेस पार्टी विनेश के जरिए जाट वोट को भी साधने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़ें- क्या AAP-कांग्रेस का हाथ मिलाना मजबूरी, हरियाणा चुनाव में कौन किसके लिए जरूरी?

विनेश को 3 तो बजरंग को 2 सीटों का ऑप्शन

रिपोर्ट के अनुसार दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी ने विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को 3 और पहलवान पूनिया (Bajrang Punia) को 2 सीटों से चुनाव लड़ने का ऑप्शन दिया है. हालांकि, अभी तक आधिकारिक रूप से स्थिति साफ नहीं है. रिपोर्ट्स के अनुसार, विनेश फोगाट अपने ससुराल जींद के जुलाना सीट से और बजरंग पूनिया झज्जर के बादली सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

आने वाली है कांग्रेस की पहली लिस्ट

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की पहली लिस्ट आने वाली है, जिसको लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा हुई थी. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार तक 90 में से 66 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है. हालांकि, अब तक नामों की घोषणा नहीं की गई है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, उम्मीदवारों की सूची एक या दो दिन में जारी होने वाली है. लिस्ट आने से पहले राहुल गांधी से विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया की मुलाकात के बाद अटकलें लगाई जाने लगी है कि उनको टिकट दिया जा सकता है. लिस्ट आने के बाद क्लियर हो जाएगा कि विनेश फोगाट चुनाव लड़ेंगी या नहीं.

ये भी पढ़ें- क्या हरियाणा में AAP-कांग्रेस मिलकर लड़ेगी चुनाव? आतिशी ने किया प्लान का खुलासा

कांग्रेस ने एक्स हैंडल पर शेयर की फोटो

कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल ‘एक्स’ हैंडल पर पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के साथ राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की एक तस्वीर साझा की.

5 अक्टूबर को मतदान, 8 को को आएंगे नतीजे

बता दें कि हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा और 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. सभी सीटों के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. इससे पहले हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होना था और 4 अक्टूबर को मतों की गिनती होने वाली थी. लेकिन, बिश्नोई समाज के त्योहार आसोज अमावस्या की वजह से बीजेपी ने चुनाव आयोग से तारीख को आगे बढ़ाने की अपील की थी, जिसे चुनाव आयोग ने स्वीका कर लिया और मतदान की तारीख बदल दी.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news