पूर्वांचल एक्सप्रेस-वेः सिर्फ 11 घंटे में दिल्ली से पटना, राजधानी से बिहार अब दूर नहीं
Advertisement

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वेः सिर्फ 11 घंटे में दिल्ली से पटना, राजधानी से बिहार अब दूर नहीं

Purvanchal Expressway: दिल्ली में कई नई एक्सप्रेसवे परियोजनाएं शुरू हो रही हैं. जो राष्ट्रीय राजधानी को देश के कई अलग-अलग हिस्सों से जोड़ती हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के कारण दिल्ली और बिहार के बीच की दूरी भी काफी कम हो गई है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वेः सिर्फ 11 घंटे में दिल्ली से पटना, राजधानी से बिहार अब दूर नहीं

Purvanchal Expressway: दिल्ली में कई नई एक्सप्रेसवे परियोजनाएं शुरू हो रही हैं. जो राष्ट्रीय राजधानी को देश के कई अलग-अलग हिस्सों से जोड़ती हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के कारण दिल्ली और बिहार के बीच की दूरी भी काफी कम हो गई है. अधिकारियों के अनुसार कुछ महीने पहले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा इसका उद्घाटन किया गया था. उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्देश्य दिल्ली और पटना के बीच सड़क मार्ग से लगभग 10 से 15 घंटे के यात्रा समय को कम करना है.

नितिन गडकरी ने इस राजमार्ग का उद्घाटन किया जो 92 किमी और 4-लेन का हिस्सा है. ये बिहार के दक्षिण भाग को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ता है. यह दिल्ली और उत्तर प्रदेश से जोड़ता है और दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करता है.

नए राजमार्ग के उद्घाटन से पहले पटना और दिल्ली के बीच यात्रा का समय लगभग 20 घंटे था. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ा नया राजमार्ग शुरू होने के बाद यात्रा का समय लगभग आधा हो गया है. बिहार और दिल्ली को जोड़ने वाला राजमार्ग - राष्ट्रीय राजमार्ग 922 - पटना के पास NH-22 पर और बिहार में बक्सर के पास रुकने से पहले आरा, भोजपुर से होकर गुजरता है. सड़क आगे उत्तर प्रदेश को बिहार से जोड़ती है. पटना को लखनऊ से एक एलिवेटेड रोड के माध्यम से जोड़ती है.

इसका मतलब यह है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ने वाले इस विस्तारित राजमार्ग के माध्यम से दिल्ली और पटना के बीच यात्रा का समय सिर्फ 10 से 11 घंटे होगा, जबकि पहले यह 16-18 घंटे के बीच था.

दिल्ली में कई परियोजनाएं आकार ले रही हैं. सबसे महत्वपूर्ण रूप से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जिसका उद्देश्य दिल्ली और मुंबई को 1300 किमी राजमार्ग के माध्यम से जोड़ना है. जिसमें यात्रा का समय वर्तमान 24 घंटों के विपरीत केवल 12 घंटे तक कम हो गया है. उम्मीद है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 2024 के पहले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा, जो दिल्ली को गुजरात, राजस्थान, हरियाणा और अन्य राज्यों से जोड़ेगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे​

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news