Pulwama Attack Anniversary: पुलवामा हमले में शामिल 19 में से 15 आतंकी पांच साल में निपटाए, बाकी चार कहां हैं?
Advertisement

Pulwama Attack Anniversary: पुलवामा हमले में शामिल 19 में से 15 आतंकी पांच साल में निपटाए, बाकी चार कहां हैं?

2019 Pulwama Terror Attack: पुलवामा आतंकी हमले की आज पांचवीं बरसी है. सुरक्षाबलों ने हमले में शामिल 19 में से 15 आतंकियों को या तो मार गिराया है या अरेस्ट कर लिया. पुलवामा अटैक का मुख्य आरोपी मौलाना मसूद अजहर अब भी फरार है.

Pulwama Attack Anniversary: पुलवामा हमले में शामिल 19 में से 15 आतंकी पांच साल में निपटाए, बाकी चार कहां हैं?

2019 Pulwama Attack Anniversary: पांच साल बाद भी पुलवामा आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भारत की पकड़ से दूर है. हमले की प्लानिंग जैश-ए-मोहम्‍मद (JeM) के सरगना मौलाना मसूद अजहर ने की थी. उसके बारे में जानकारी मांगे जाने पर पाकिस्‍तान से कोई जवाब नहीं आया. पिछले पांच साल में, भारत ने हमले में शामिल रहे 19 आतंकवादियों में से 15 को निपटाया है. इन 15 को या तो गिरफ्तार कर लिया गया या फिर वे एनकाउंटर में मारे गए. नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने पुलवामा केस में अजहर, उसके भाई रऊफ असगर और रिश्तेदार अम्मार अलवी को मुख्‍य साजिशकर्ता बताया है. तीनों भगोड़े पाकिस्तान के नागरिक हैं. तीनों को 2019-21 के बीच आतंकी घोषित किया जा चुका है. इनके अलावा, हमले में शामिल रहा मोहम्‍मद इस्‍माइल भी फरार है.

14 फरवरी, 2019 को इन आतंकियों ने पुलवामा में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के काफिले को निशाना बनाया था. जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर विस्फोटक से भरी गाड़ी जवानों के काफिले से टकराई थी. उस हमले में 40 जवान मारे गए थे.

कंधार से पुलवामा तक... आतंक की विरासत

- हमले के पीछे पाकिस्तानी आतंकियों का हाथ होने के सबूत महीने भर बाद मिले. एक एनकाउंटर में मारे गए पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद उमर फारूक (24) के मोबाइल फोन से तमाम राज खुले. फारूक 1999 में इंडियन एयरलाइंस की IC-814 फ्लाइट को हाईजैक करने के आरोपी इब्राहिम अतहर का बेटा था.

- जांच में पता चला कि फारूक 2016-17 में विस्फोटक की ट्रेनिंग लेने अफगानिस्‍तान गया था. उसने अप्रैल 2018 में बॉर्डर पार किया और पुलवामा में JeM का कमांडर बन गया. NIA के अनुसार, शाकिर बशीर, इंशा जान, पीर तारिक अहमद शाह और बिलाल अहमद कुची ने और जैश आतंकवादियों को पनाह दी. उन्हें बाद में NIA ने अरेस्ट कर लिया था.

- जम्‍मू-श्रीनगर हाइवे पर सुरक्षाबलों के काफिले की रेकी बशीर करता था. वह दिसंबर 2018 से इस काम में लगा था. RDX, जिलेटिन छड़ें, एल्युमिनियम पाउडर और अमोनियम नाइट्रेट जैसे विस्फोटक बशीर के घर पर ही रखे गए. उन्हें मिलाकर इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) तैयार किया गया.

जनवरी 2019 में सज्जाद अहमद भट्ट नाम के एक और संदिग्ध ने एक मारुति ईको कार खरीदी. यह गाड़ी बशीर के घर में खड़ी की गई. एक और आरोपी वाइज-उल-इस्लाम ने अमेजन से 4 किलोग्राम एल्युमिनियम पाउडर और मंगवाया.

- NIA के अनुसार- फारूक, मोहम्मद कामरान, मोहम्‍मद इस्‍माइल और कारी यासिर (सभी पाकिस्‍तानी नागरिक) ने आदिल अहमद डार (लोकल आत्मघाती हमलावर) के साथ मिलकर हमले की साजिश रची. इस्‍माइल फरार है लेकिन बाकी तीनों को एनकाउंटर में ढेर किया जा चुका है.

fallback
पुलवामा हमले का मास्‍टरमाइंड मौलाना मसूद अजहर

मौलाना अजहर ने रची थी एक और हमले की साजिश

NIA के मुताबिक, अजहर ने पुलवामा के बाद एक और हमले की साजिश रच रखी थी. बालाकोट एयर स्ट्राइक और फारूक की हत्‍या के बाद, अजहर ने वह प्‍लान टाल दिया. 14 फरवरी के हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना (IAF) ने 26 फरवरी को जवाबी कार्रवाई की. सीमा पार करते हुए बालाकोट में JeM के ट्रेनिंग कैंपों को ध्वस्त कर दिया.

Trending news