PM Modi speaks with Putin: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी ने पुतिन को किया फोन, जानें किन मुद्दों पर हुई बात
Advertisement
trendingNow11240079

PM Modi speaks with Putin: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी ने पुतिन को किया फोन, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

PM Modi speaks with Vladimir Putin: भारत लगातार यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग को बातचीत के जरिए सुलझाने पर जोर देता रहा है. इस बार भी रूसी राष्ट्रपति से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भारत के रुख को दोहराया और कूटनीति के जरिए मुद्दे का हल निकालने की सलाह दी.

PM Modi speaks with Putin: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी ने पुतिन को किया फोन, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

PM Modi speaks with Vladimir Putin: यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की है. इस बातचीत में दोनों नेताओं ने व्यापार से जुड़े मुद्दों और कई वैश्विक मसलों पर आपस में चर्चा की. साथ ही पीएम मोदी ने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति को यूक्रेन के खिलाफ जंग छोड़कर मुद्दे को कूटनीति और बातचीत के जरिए सुलझाने की सलाह दी है.

भारत-रूस समझौते की समीक्षा

दिसंबर 2021 में व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच जो फैसले लिए गए थे और समझौते हुए थे, उनकी समीक्षा भी इस बातचीत के दौरान की गई है. खास तौर से व्यापार, कृषि, खाद्यान्न और फार्मा सेक्टर में आपस में तेजी से सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया है. कई दूसरे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई, इसमें इंटरनेशनल एनर्जी और फूड मार्केट जैसे मुद्दे शामिल हैं.

पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने दिसंबर 2021 में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने खास तौर पर कृषि वस्तुओं, उर्वरकों और फार्मा उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार को कैसे और प्रोत्साहित किया जा सकता है, इस पर आपसी विचारों को साझा किया. पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और खाद्य बाजारों की स्थिति सहित अहम वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की है.

यूक्रेन संकट पर भी चर्चा

यूक्रेन संकट को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से भारत के पुराने रुख को जाहिर किया गया और बातचीत के जरिए मसले को सुलझाने की सलाह दी गई. इससे पहले भी कई मंचों के जरिए प्रधानमंत्री मोदी जंग को रोकने का आह्वान कर चुके हैं. भारत लगातार बातचीत के जरिए इस मुद्दे को सुलझाने पर जोर देता आया है और पहले भी पीएम मोदी ने इसे लेकर राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से चर्चा की थी. 

पीएम मोदी ने मार्च की शुरुआत में भी रूसी राष्ट्रपति से फोन पर चर्चा की थी. इस बातचीत में पीएम मोदी ने पुतिन को सीधे जेलेंस्की से बात करने की सलाह दी थी ताकि इस युद्ध को रोका जा सके. साथ ही यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सकुशल वापसी को लेकर भी दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई थी. इस चर्चा के दौरान PM मोदी ने सूमी समेत यूक्रेन के कुछ हिस्सों में सीजफायर और ह्यूमन कॉरीडोर बनाने के लिए पुतिन की तारीफ भी की थी.

ये भी पढ़ें: फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनाती के लिए सेना ने बनाई खास रणनीति, जवानों को मिला 'सुरक्षा कवच'

LIVE TV

Trending news