AIIMS : इस साल 20 एम्स चालू, लेकिन दिल्ली एम्स की भीड़ नहीं होगी कम, जानिए वजह
Advertisement

AIIMS : इस साल 20 एम्स चालू, लेकिन दिल्ली एम्स की भीड़ नहीं होगी कम, जानिए वजह

All India Institute Of Medical Sciences :  पहले से चल रहे 8 एम्स और हाल ही में हुए उद्घाटनों के साथ इस वर्ष के अंत तक कुल 20 एम्स चालू हो जाएंगे, लेकिन फिर भी एम्स दिल्ली में मरीजों की भीड़ कम क्यों नहीं हो रही है.

AIIMS

AIIMS :  पीएम नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को एक साथ 5 नए एम्स को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. गुजरात के राजकोट में नए एम्स का फीता काटा जाएगा. जबकि पंजाब के भटिंडा, यूपी के रायबरेली, पश्चिम बंगाल के कल्याणी, आंध्र प्रदेश के मंगलागिरी को राजकोट से ही वर्चुअल कार्यक्रम जनता को सौंपा जाएगा. 

 

इस तरह कुल भारत में एम्स की संख्या कुल मिलाकर 16 हो गई है, जो 22 हजार 342 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए हैं. 

 

 

भारत में एम्स अस्पताल की संख्या कुल 25 किए जाने की योजना है. सरकार के दावों को मान लें तो पहले से चल रहे 8 एम्स दिल्ली, पटना, रायपुर, भुवनेश्वर, जोधपुर, रिषीकेश, भोपाल और रायबरेली और हाल ही में हुए उद्घाटनों के साथ इस वर्ष के अंत तक कुल 20 एम्स चालू हो जाएंगे.

 

लेकिन बड़ा सवाल ये है कि एम्स दिल्ली में मरीजों की भीड़ फिर भी कम क्यों नहीं हो रही है. यूपी और बिहार में अपने अपने एम्स होने के बावजूद यूपी बिहार से सबसे ज्यादा मरीज एम्स दिल्ली का रुख क्यों कर रहे हैं. दिल्ली के एम्स में एमरजेंसी और ओपीडी में रोजाना आने वाले मरीजों की संख्या 10 हजार से ज्यादा है. जिसमें से तकरीबन 30 प्रतिशत मरीज दिल्ली के होते हैं. बाकी 70 प्रतिशत में बिहार और यूपी के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है.

 

इसकी बड़ी वजह ये है कि सरकार जो नए एम्स खोल रही है उनमें से ज्यादातर की जिम्मेदारी एम्स दिल्ली के डॉक्टर ही जाकर संभालते हैं. ऐसे में दिल्ली एम्स के डॉक्टरों पर सबसे ज्यादा विश्वास है. सबसे ज्यादा बेड्स और सुविधाएं भी दिल्ली एम्स के पास ही हैं, हालांकि वो मरीजों की भीड़ के आगे नाकाफी हैं.

 

बाकी सभी राज्य एम्स डॉक्टरो और स्टाफ की कमी से जूझ रहे हैं. कई तो पूरी तरह चालू भी नहीं हो सके हैं. इस वक्त देश में नए बने एम्स का स्टेटस कुछ इस तरह से है.

एम्स  नागपुर – 1577 करोड़ – ओपीडी और ओटी चालू
एम्स गोरखपुर – 1011 करोड़ – ओपीडी और ओटी चालू
एम्स गुवाहाटी – 1123 करोड़ – ओपीडी और ओटी चालू ( निर्माण जारी)
एम्स बिलासपुर – 1471 करोड़ – ओपीडी और ओटी चालू
एम्स मदुरैई 1977 करोड़ – अभी काम चालू नहीं हुआ
एम्स मंगलागिरी – 1618 करोड़ – ओपीडी और ओटी चालू
एम्स कल्याणी – 1754 करोड़ – ओपीडी और ओटी चालू
एम्स राजकोट – 1195 करोड़ – ओपीडी चालू, निर्माणाधीन
एम्स दरभंगा – 1264 करोड़ – राज्य सरकार से जमीन के झगड़े में फंसा है
एम्स विजयपुर, जम्मू - 1661 करोड़ – निर्माण कार्य 95% पूरा
एम्स अवंतिपुरा, कश्मीर – 1828 करोड़ – निर्माणाधीन
एम्स देवघर – 1103 करोड़ - – ओपीडी और ओटी चालू, निर्माण जारी
एम्स बीबीनगर 1365 करोड़ - – ओपीडी और ओटी चालू – 50% काम बाकी
एम्स रेवाड़ी – 1646 करोड़ – टेंडर की प्रक्रिया चालू
एम्स भटिंडा – 925 करोड़ – ओपीडी और ओटी चालू

केंद्र सरकार का दावा है, कि यूपीए के समय 37330 करोड़ रुपए स्वास्थ्य को मिले थे जबकि एनडीए के समय में ये बजट 90 हजार 658 करोड़ का हो गया है. ज्यादातर एम्स पूरी तरह चालू नहीं हैं. कहीं मशीनों तो कहीं मैनपावर की कमी चल रही है. सभी नए एम्स के लिए अनुभवी डॉक्टरों और स्टाफ की भर्ती करना एक बड़ा काम है. भारत में इतनी संख्या में काबिल डॉक्टर नहीं हैं जो सरकारी व्यवस्था में काम करने के लिए तैयार हों. 

Trending news