PM Modi's Mother Passes Away: जब मां का जिक्र करते हुए भावुक हो गए PM मोदी, उनके योगदान पर कही थी ये बड़ी बात
Advertisement

PM Modi's Mother Passes Away: जब मां का जिक्र करते हुए भावुक हो गए PM मोदी, उनके योगदान पर कही थी ये बड़ी बात

PM Modi's Mother News: पीएम नरेंद्र मोदी  (Narendra Modi) अपनी जिंदगी में  मां हीराबेन (Heeraben) का अहम योगदान मानते हैं. एक बार मां का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री इमोशनल हो गए थे.

जब मां की बात पर भावुक हुए पीएम मोदी

PM Modi's Mother Demise: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की मां हीराबेन (Heeraben) का आज (शुक्रवार को) तड़के निधन हो गया. गांधीनगर में उनका अंतिम संस्कार (Last Rites) किया गया है. पीएम मोदी अपने जीवन में मां हीराबेन का बड़ा योगदान मानते हैं. आज से 7 साल पहले अमेरिका में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के साथ बातचीत करते हुए पीएम मोदी भावुक हो गए थे. पीएम मोदी ने इस दौरान बताया था कि उनकी मां ने उनका पालन-पोषण करने के लिए कितने कष्ट सहे? आइए जानते हैं पीएम मोदी ने उनके जीवन मां के योगदान के बारे में क्या कहा था?

मां के योगदान पर PM मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा था कि हर किसी के जीवन में आप किसी के भी जीवन में देखिए, बायोग्राफी देखिए, ऑटो-बायोग्राफी देखिए, दो चीजें हमेशा आती हैं कि मेरे जीवन में मेरे टीचर का क्या रोल रहा और मेरे जीवन में मेरी माता का क्या रोल रहा? ये हर एक के जीवन में आता है. मैं भी एक सामान्य परिवार से हूं. मेरे जीवन में मेरे माता-पिता का बड़ा रोल रहा है. मैं बहुत गरीब परिवार से हूं. आप जानते हैं कि मैं रेलवे स्टेशन पर चाय बेचता था. कोई कल्पना नहीं कर सकता था. दुनिया की इतनी बड़ी डेमोक्रेसी ने एक चाय बेचने वाले को अपना नेता मान लिया और इसलिए मैं सबसे पहले उन सवा सौ करोड़ भारतवासियों को नमन करता हूं, जिन्होंने मेरे जैसे व्यक्ति को अपना बना लिया.

पीएम मोदी ने बताई बचपन की ये बात

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा था कि दूसरी बात है कि बहुत सामान्य परिवार से हूं तो कैसे गुजारा करना? हमारे पिता तो रहे नहीं. माता जी हैं. उनकी उम्र 90 साल से ज्यादा है. आज भी अपने सारे काम खुद करती हैं. सबकुछ खुद करती हैं. पढ़ी-लिखी नहीं हैं. लेकिन टीवी के कारण उनको समाचारों का पता रहता है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जब हम छोटे थे तो हमारा गुजारा करने के लिए वो अड़ोस-पड़ोस के घरों में बर्तन साफ करना, पानी भरना करती थीं. आप कल्पना कर सकते हैं कि एक मां ने अपने बच्चों को बड़ा करने के लिए कितना कष्ट उठाया और ये सिर्फ नरेंद्र मोदी के केस में नहीं है.

PM मोदी ने मां को बताया सबसे बड़ी ताकत

उन्होंने कहा कि भारत में ऐसी लाखों माताएं हैं जिन्होंने अपने बच्चों के सपनों के लिए अपना पूरा जीवन आहूत कर दिया. और इसलिए मैं सभी माताओं का शत-शत वंदन करता हूं और उनकी प्रेरणा, उनका आशीर्वाद हमें शक्ति दें, पर हमें सही रास्ते पर रखें. और वही मां की सबसे बड़ी ताकत होती है. मां कभी नहीं चाहती है कि आप कुछ भी बन जाओ. मां हमेशा चाहती है कि आप कैसे बनो? मां का सपना होता है कैसे बनो, मां का ये सपना कभी नहीं होता है कि कुछ भी बनो. ये फर्क होता है और इसीलिए हर किसी के जीवन में मां का बहुत योगदान होता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news