Advertisement
photoDetails1hindi

Indian Army Soldiers Diet: दुश्मनों को मौत की नींद सुलाने वाले भारतीय सेना के जवान क्या खाते हैं? ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर का ऐसा है मेन्यू

Indian Army Food: आज 26 जनवरी 2023 को भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. कर्तव्य पथ पर पूरी दुनिया ने भारत की संस्कृति के साथ-साथ ताकत की झलक भी देखी. 26 जनवरी की परेड में मिलिट्री (आर्मी, नेवी, एयरफोर्स) के अलावा पैरा-मिलिट्री (आईटीबीपी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और बीएसएफ) हिस्सा लेती हैं. लेकिन आतंकवाद को करारा जवाब देने और सरहद की निगहबानी करने वाले जवानों को खुद को फिट रखने में भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए उनकी डाइट का भी खास ध्यान रखा जाता है. आज आपको हम बता रहे हैं कि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में भारतीय सेना के जवानों को खाने में क्या-क्या दिया जाता है. 

 

1/5

दुश्मनों को मौत की नींद सुलाने वाले जवानों का मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहना बहुत जरूरी है. इसलिए इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि उनकी डाइट पोषक हो. हर दिन के हिसाब से ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का मेन्यू अलग होता है.

2/5

जानकार बताते हैं कि जवानों के खान-पान में अगर किसी व्यंजन को शामिल करना है तो उस पर काफी विचार-विमर्श होता है. इसके लिए आला अधिकारी बैठक करते हैं. पूरे देश में किसी फोर्स के लिए एक ही डाइट प्लान होता है. इसमें अगर कोई बदलाव करना है तो वह बड़े अफसरों की बैठक के बाद ही मुमकिन है.

3/5

बात करें CISF के डाइट चार्ट की तो ब्रेकफास्ट में जवानों को केला, अंडा और दूध जरूर दिया जाता है. शारीरिक ताकत के लिए ये तीनों चीजें बहुत अहम हैं. दूध में जहां प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम होता है. जबकि केले में कार्ब्स, पोटैशियम और प्रोटीन. इसके अलावा अंडा खाने से आयरन, कई तरह के मिनरल्स और प्रोटीन मिलता है. 

4/5

लंच में जवानों को मछली, चिकन और पनीर दिया जाता है. एनसीबीआई की एक स्टडी के मुताबिक, पनीर स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है. वहीं मछली में दिमाग और चिकन में शरीर के लिए अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं. 

5/5

रात में जवानों की डाइट में संतुलित आहार होता है. इसमें सब्जियों के अलावा मौसमी फल भी होते हैं. एनसीबीआई की एक अन्य स्टडी के मुताबिक, मौसमी और लोकल फूड व्यक्ति को वातावरण के हिसाब से अहम पोषण देते हैं. ये जवानों की हाइपोथर्मियां, खांसी-जुकाम, हीटस्ट्रोक और फ्लू से रक्षा करते हैं. इसके अलावा जवानों के फिट रहने में एक्सरसाइज का भी अहम हाथ होता है. इससे वह विषम से विषम परिस्थितियों में दुश्मनों का मुकाबला करते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़