Advertisement
trendingPhotos1744999
photoDetails1hindi

ये हैं भारत के 10 सबसे खतरनाक जहरीले सांप, इनके एक बूंद जहर से जा सकती है जान

Venomous Snakes in India: भारत के अंधेरे घने जंगल जहरीले जानवरों से भरे हुए हैं. ये जंगल विशाल सांपों, बिच्छुओं और जहरीली मकड़ियों पसंदीदा जगह हैं. भारत में घातक जानवरों की भरमार है. सांपों की 270 प्रजातियों में 60 सबसे ज्यादा जहरीले हैं. जिसमें किंग कोबरा भी शामिल है, जो दुनिया का सबसे घातक सांप है. आइए आपको भारत के 10 सबसे ज्यादा जहरीले सांपों के बारे में बताते हैं...

1/10

1. किंग कोबरा

किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप है. यह जमीन से 2 मीटर ऊपर अपना सिर उठा सकता है. यह अत्यधिक मांसाहारी सांप है और यह अन्य सांपों को भी खा जाता है. इसके पसंदीदा शिकार में गैर विषैले रैट स्नेक, अन्य कोबरा, करैत और छोटे अजगर शामिल हैं.

2/10

2. भारतीय करैत

भारतीय करैत को कॉमन करैत भी कहा जाता है. यह भारतीय उपमहाद्वीप के जंगलों और गांवों में पाए जाने वाले जहरीले सांपों की प्रजातियों में से एक है. करैत भारत में सबसे ज्यादा सांप काटने की घटनाओं के लिए जिम्मेदार है. करैत के जहर में बहुत सारे न्यूरोटॉक्सिन होते हैं जो मांसपेशियों के पक्षाघात का कारण बन सकते हैं और इसके काटने से जीवन को खतरा होता है.

3/10

3. रसेल वाइपर

रसेल वाइपर ने भारत में किसी भी अन्य सांप की तुलना में अधिक लोगों को मार डाला है. देश के सभी इलाकों में पाया जाने वाला यह जहरीला सांप हमला करने से पहले तेज आवाज करता है. यह जो न्यूरोटॉक्सिन जारी करता है वह एक हेमोटॉक्सिन है जो किसी भी प्रजाति के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है. आंतरिक रक्तस्राव, भारी दर्द और मस्तिष्क में रक्तस्राव के बाद इसके काटने से व्यक्ति की मौत हो सकती है.

4/10

4. सॉ स्केल्ड वाइपर

सॉ-स्केल्ड वाइपर को औसत से बड़ी आंखों से पहचाना जा सकता है; इसका सिर गर्दन से चौड़ा होता है और इसका शरीर काफी गठीला होता है. यह रेतीले क्षेत्रों, चट्टानी आवासों, नरम मिट्टी और झाड़ीदार भूमि में पाया जाता है. सबसे विषैले वाइपरों में सॉ-स्केल्ड बिग फोर समूह का सबसे छोटा सदस्य है.

5/10

5. चश्माधारी कोबरा

भारतीय या चश्माधारी कोबरा जिसे नाग भी कहा जाता है देश में पाए जाने वाले अत्यधिक जहरीले सांपों की एक प्रजाति है. भारत में कोबरा की कई प्रजातियां हैं, लेकिन इस खास प्रजाति के कारण देश में सबसे ज्यादा सांप द्वारा काटने की घटनाएं सामने आती रहती हैं.

6/10

6. पिट वाइपर

दक्षिण-पश्चिम भारत में मालाबार पिट या रॉक वाइपर देश के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है. भारत और श्रीलंका के लिए एक अन्य पिट वाइपर प्रजाति हंप-नोज्ड पिट वाइपर (हाइपनेल हाइपनेल) है, जो रात में सक्रिय होता है और सुबह जल्दी शिकार करता है.

7/10

7. बैंडेड करैत

भारत के विविध जीवमंडल में पाए जाने वाले करैत सांपों की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक बैंडेड करैत है. करैत की अन्य प्रजातियों में यह समुद्री करैत दुनिया और भारत में अत्यधिक जहरीला सांप है.

8/10

8. बैम्बू पिट वाइपर

बैंबू पिट वाइपर भारत में सबसे खतरनाक सांपों में से एक बांस या भारतीय ग्रीन पिट वाइपर है. यह दक्षिण भारत में पश्चिमी घाट के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है. इस सांप में जहरीले डंक के अलावा हीट सेंसिंग सिस्टम भी होता है.

9/10

9. हम्प नोज्ड पिट वाइपर

हंप-नोज्ड पिट वाइपर भारत में आम प्रजातियों में से एक है. यह सांप सुबह और रात में अत्यधिक सक्रिय होता है. यह दक्षिण भारत में कई घातक मौतों का कारण रहा है.

10/10

10. अंडमान पिट वाइपर

अंडमान पिट वाइपर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की एक विषैली प्रजाति है. इन्हें आमतौर पर मैंग्रोव पिट वाइपर, शोर पिट वाइपर और पर्पल-स्पॉटेड पिट वाइपर के नाम से जाना जाता है. ये बेहद जहरीले होते हैं और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सांप के काटने से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़