Advertisement
photoDetails1hindi

Natural Swimming pool: उत्तराखंड की वादियों में छुपी है ऐसी खूबसूरत जगह, PHOTOS देख कर रह जाएंगे हैरान

Natural Swimming pool: भारत में कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है लेकिन देश में कई ऐसी जगह हैं जो खूबसूरती में कश्मीर की वादियों को भी टक्कर देती हैं. दक्षिण के समुद्री तटों के अलावा पहाड़ों की खूबसूरती भी देखने लायक है. आज हम आपको उत्तराखंड की ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां नेचुरल स्वीमिंग पूल है और वह भी प्रकृति की सुदंरता को अपने भीतर समेटे हुए है. ऐसे में गर्मियों में अगर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पिथौरागढ़ जिले का धारचूला एक शानदार डेस्टिनेशन हो सकता है. 

1/5

अक्सर गर्मियों में टूर पर जाने से पहले सभी वाटर सोर्स के बारे में जानकारी जुटाते हैं और खोजते हैं कि कहां उन्हें नहाने के लिए नदी या झरना मिल सकता है. अगर होटल में ठहरे हों तो बड़े होटल अपने प्राइवेट स्वीमिंग पूल रखते हैं. लेकिन धारचूला में प्रकृति ने एक ऐसा पूल बनाया है जिसकी खूबसूरती किसी को भी दीवाना बना सकती है.

2/5

धारचूला के खेला गांव में बना ये पूल किसी को भी अपनी ओर खींच सकता है. जो भी यहां पहुंचेगा वह इसे देखकर खुद को पूल में उतारने से रोक नहीं पाएगा. खास बात ये है कि जंगलों के बीच बने इस पूल के चारों को हरियाली है और यहां का पानी भी काफी साफ रहता है. (Photo Insta: himalaya_vashi)

3/5

गर्मियों में राहत महसूस करने के लिए भले ही आप वाटर पार्क या किसी लग्जरी होटल के पूल का आनंद उठा सकते हैं लेकिन इस नेचुरल स्विमिंग पूल की बात ही अलग है. यहां पानी में उतरकर आपको अनोखा अहसास होगा क्योंकि आस-पास का दृश्य प्रकृति के सौंदर्य को समेटे हुए है.

4/5

धारचूला का खेला गांव ऐसी जगहों में से एक है जिनके बारे में कम ही लोगों को जानकारी है. ऐसे में अगर आप इस शानदार नेचुरल पूल का मजा लेना चाहते हैं तो आपको पहले पिथौरागढ़ के धारचूला जाना होगा. वहां से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर तवाघाट पहुंच सकते हैं. इसके बाद वहां से करीब 2 घंटे की पैदल चढ़ाई के बाद आप खेला गांव के इस पूल पर पहुंच जाएंगे.

5/5

नेचुरल स्विमिंग पूल के बारे में बीते साल कारोबारी आनंद महिंद्रा ने भी एक ट्वीट किया था और इसकी तारीफ की थी. उन्होंने अपने फोटो ट्वीट में लिखा, 'क्या?? मैं इसे देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता. मैंने पहले कभी ऐसा नहीं देखा, यह जगह अब मेरी ट्रैवल बकेट में शामिल हो गई है.'    

ट्रेन्डिंग फोटोज़