Advertisement
trendingPhotos1607560
photoDetails1hindi

Tourist Destinations: इस प्रदेश में है भारत का ‘स्विट्जरलैंड’, क्या देशी, क्या विदेशी हर टूरिस्ट है इसकी खूबसूरती पर फिदा

भारतीय पर्यटकों में विदेश घूमने का क्रेज बढ़ता जा रहा है. हालांकि विदेशी सैर में लाखों रुपये खर्च होने की वजह से यह सपना पूरा करना हर किसी के बस का नहीं है. लेकिन अगर आप चाहें तो भारत में ऐसी कई जगह हैं जो खूबसूरती में विदेशों को भी मात देती हैं. 

पर्यटकों को लुभाती है खज्जियार की सुंदरता

1/5
पर्यटकों को लुभाती है खज्जियार की सुंदरता

हिमाचल प्रदेश के खज्जियार की खूबसूरती न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी लुभाती है. यहां के घास के मैदानों की सुंदरता किसी को भी मोहित कर सकती है. हर-भरे नजारे, पहाड़ों के ऊपर छाए बादल और नीले आसमान का दृश्य इस जगह को बेहद खास बना देते हैं.

चंबा जिले में स्थित है खज्जियार

2/5
चंबा जिले में स्थित है खज्जियार

चंबा जिले में स्थित खज्चियार समुद्र तल से 1900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां का इतिहास काफी प्राचीन माना जाता है. कहते हैं इस जगह का नाम खज्जी नागा मंदिर के नाम पर पड़ा है जो 10वीं शताब्दी में निर्मित बताया जाता है.

खज्जियार में क्या देखें, क्या करें

3/5
खज्जियार में क्या देखें, क्या करें

खज्जियार में जहां आप पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का आनंद उठा सकते हैं वहीं कैलाश पर्वत के भी कुछ नजारे भी देख सकते हैं. यहां का कलातोप वन्यजीव अभयारण्य भी घूमने लायक  है. यहां कई प्रजाति के पशु और पक्षी देखने को मिल जाएंगे. भगवान शिव की 85 फीट की एक मूर्ती खज्जियार के करीब ही स्थित है.

खज्जियार के पास ही है डलहौजी

4/5
खज्जियार के पास ही है डलहौजी

खज्जियार अगर जाएं तो आप डलहौजी के लिए भी समय निकाल सकते हैं जो कि यहां से केवल 24 किलोमीटर दूर है.

कैसे पहुंचे

5/5
कैसे पहुंचे

खज्जियार से नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है जो करीब 95 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां दिल्ली समेत देश के अन्य कई अन्य शहरों से ट्रेनें चलती हैं. पठानकोट रेलवे स्टेशन से आपको खज्जियार के लिए टैक्सियां मिल जाएंगी. गग्गल एपरपोर्ट यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है जो कि 130 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां के लिए चंडीगढ़, दिल्ली, कुल्लू उड़ानें संचालित होती हैं. यदि आप सड़क द्वारा यहां आना चाहते हैं तो खज्जियार हिमाचल के सभी बड़े शहरों से जुड़ा है. शिमला, चंबा डलहौजी से यहां के लिए नियमित रूप से बसें हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़