Advertisement
photoDetails1hindi

Jaya Kishori: जया किशोरी की जिंदगी की सीक्रेट बातें, जिससे अब तक सब थे अनजान

मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर और कथावाचक जया किशोरी (Jaya Kishori) इन दिनों बागेश्वर सरकार यानी धीरेंद्र शास्त्री (Dhirendra Shastri) के साथ शादी की अफवाहों की वजह से खूब चर्चा में हैं.

मोटिवेशनल स्पीकर हैं जया किशोरी

1/10
मोटिवेशनल स्पीकर हैं जया किशोरी

जया किशोरी (Jaya Kishori) एक मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर और कथावाचक हैं. उनके करोड़ों फैंस हैं, जो उनकी स्पी के दीवाने हैं. इतना ही नहीं उनकी खूबसूरती के भी खूब चर्चे हैं.

जया किशोरी का असली नाम क्या है

2/10
जया किशोरी का असली नाम क्या है

जया किशोरी (Jaya Kishori) का असली नाम जया शर्मा है और वो आधुनिक युग की मीरा के नाम से प्रसिद्ध हैं. वह बहुत अध्यात्मिक हैं और भगवान कृष्ण की भक्ति में सराबोर रहती हैं. इस वजह से उनकी तुलना मीराबाई से की जाती है.

जया को किसने दिया 'किशोरी जी' नाम

3/10
जया को किसने दिया 'किशोरी जी' नाम

जया किशोरी (Jaya Kishori) ने अपना प्रारंभिक उपदेश पंडित गोविंदराम मिश्र से प्राप्त किया. वह हमेशा भगवान कृष्ण की भक्ति में लीन रहती हैं. उनकी इसी श्रद्धा को देखते हुए उनके गुरु पंडित गोविंद राम मिश्र ने उन्हें किशोरी जी (Kishori Ji) की उपाधि दी. इसके बाद से ही वह जया किशोरी के नाम से प्रसिद्ध हैं.

28 साल की हैं जया किशोरी

4/10
28 साल की हैं जया किशोरी

जया किशोरी (Jaya Kishori) गौर ब्राह्मण हैं और उनका परिवार राजस्थान का रहने वाला है, लेकिन बाद में उनका परिवार कोलकाता में शिफ्ट हो गया था. जया किशोरी का जन्म 13 जुलाई 1995 को कोलकाता में हुआ था और वह कोलकाता में पली-बढ़ी है. 

जया किशोरी के परिवार में कौन-कौन

5/10
जया किशोरी के परिवार में कौन-कौन

जया किशोरी (Jaya Kishori) अविवाहित हैं और उन्होंने किसी से शादी नहीं की है. उनके परिवार में उनके पिता शिव शंकर, माता सोनिया और छोटी बहन चेतना शर्मा हैं.

कॉमर्स में किया है ग्रेजुएशन

6/10
कॉमर्स में किया है ग्रेजुएशन

जया किशोरी (Jaya Kishori) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी से की इसके बाद उन्होंने श्री शिक्षायतन कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की. जया किशोरी ने एक ओपन यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ कॉमर्स (B. Com) किया है.

कम उम्र से ही सुनाने लगी थीं कथा

7/10
कम उम्र से ही सुनाने लगी थीं कथा

जया किशोरी (Jaya Kishori) को बचपन से ही भजन गाने और कथा सुनाने का शौक था. बताया जाता है कि जब वह महज 7 साल की थी, तब उन्होंने कोलकाता में बसंत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान आयोजित सत्संग में गाना गाया था. इतना ही नहीं, जब वह 10 साल की हुईं, तब उन्होंने अकेले 'सुंदर कांड' का पाठ किया था.

भगवान कृष्ण को मानती हैं पहला प्यार

8/10
भगवान कृष्ण को मानती हैं पहला प्यार

जया किशोरी (Jaya Kishori) भगवान कृष्ण की परम भक्त हैं और वह भगवान कृष्ण को ही अपना पहला प्यार मानती हैं.

जया किशोरी कब करेंगी शादी

9/10
जया किशोरी कब करेंगी शादी

जया किशोरी पहले कई बार कह चुकी हैं कि वो शादी करेंगी, लेकिन इसके लिए उनकी एक शर्ती है. उन्होंने बताया था कि वह उसी से शादी करेंगी, जो कोलकाा में रहता हो. उनका कहना है कि अगर अगर कहीं और उनकी शादी होती है तो उनके माता-पिता भी उसी जगह शिफ्ट होंगे. इसके पीछे उन्होंने कारण बताया था कि वे अपने घर बेहद जुड़ाव रखती हैं.

कितना है जया किशोरी का नेटवर्थ

10/10
कितना है जया किशोरी का नेटवर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जया किशोरी (Jaya Kishori) नानी बाई का मायरा और श्रीमद्भागवत वाचन के लिए 9 लाख 50 हजार रुपये फीस लेती हैं, जिसका बड़ा हिस्सा नारायण सेवा संस्थान को दान में जाता है. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि बिजी शेड्यूल की वजह से वह खुद दिव्यांगों की सेवा नहीं कर पाती हैं, इसलिए दान और अन्य तरीकों से उनकी मदद करती हैं. कथावाचन के अलावा जया किशोरी की कमाई यूट्यूब वीडियोज और एल्बम्स से भी होती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी नेटवर्थ 1.5 से 2 करोड़ रुपये है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़