Advertisement
photoDetails1hindi

तैयार हो रहा समंदर का एक और 'शहंशाह', INS Taragiri की विध्वंसक क्षमता दुश्मनों के उड़ा देगी होश

INS Taragiri USP: तारागिरी, भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17ए के तहत तीसरा स्टेल्थ फ्रिगेट 11 सितंबर को मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) में लॉन्च होने के लिए तैयार है. जहाज के विकास को सरकार द्वारा आत्मानिर्भर भारत की दिशा में एक मील के पत्थर के रूप में देखा जा रहा है. एमडीएल द्वारा शेयर किए गए डिटेल्स के अनुसार, तारागिरी 75 प्रतिशत स्वदेशी है.

1/5

'मेक इन इंडिया' नीति के साथ किया गया तैयार

एमडीएल ने बताया कि इस युद्धपोत में देश के प्रमुख इंडस्ट्रियल हाउस के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई से बड़ी संख्या में स्वदेशी उपकरणों और मशीनरी के साथ एकीकृत किया जाएगा. स्वदेशीकरण के प्रयासों को 'मेक इन इंडिया' नीति के साथ नए सिरे से जोर मिला है.

2/5

इसकी डिलीवरी अगस्त 2025 तक

तारागिरी को 10 सितंबर, 2020 से तैयार किया जा रहा है और इसकी डिलीवरी अगस्त 2025 तक होने की उम्मीद है. 3510 टन वजनी तारागिरी को भारतीय नौसेना के इन-हाउस ब्यूरो ऑफ़ नेवल डिज़ाइन द्वारा डिज़ाइन किया गया है. इसकी लंबाई 488.10 फीट और चौड़ाई 58.5 फीट है. यह चार इंजन और दो गैस टरबाइन से लैस होगा, जिससे इसे समुद्र में चलने की ताकत मिलेगी.

3/5

आईएनएस तारागिरी की खासियत

6670 टन डिस्प्लेसमेंट के साथ यह 59 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से समुद्र में दुश्मनों का पीछा कर सकता है. 52 किमी प्रतिघंटे की स्पीड पर इसकी रेंज 4600 किलोमीटर और 33 किमी प्रतिघंटे की स्पीड पर 10,200 किमी रह सकती है. यह दो रिजिडि इन्फ्लेटेबल बोट्स से लैस होगा. इसमें 35 ऑफिसर्स को मिलाकर 150 लोगों की तैनाती हो सकती है.

4/5

इन हथियारों से लैस होगा तारागिरी

आईएनएस तारागिरी में 32 बराक 8 ईआर (Barak 8 ER) या फिर भारत का सीक्रेट हथियार VLSRSAM मिसाइल इंस्टाल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें 8 BrahMos एंटी शिप मिसाइल भी इंस्टॉल किए जा सकते हैं. वहीं, इन मिसाइलों की लॉन्चिंग के लिए वर्टिकल लॉन्च सिस्टम (VLS) का इस्तेमाल होगा. एंटी-सबमरीन वॉरफेयर के लिए 2 ट्रिपल टॉरपीडो ट्यूब्स के साथ 2 RBU-6000 एंटी सबमरीन रॉकेट लॉन्चर्स भी पहले से मौजूद होंगे. तारागिरी एक 76 मिमी की OTO मेलारा नेवल गन, 2 एके-630M CIWS गन, रोटरी कैनन (CIWS) (जिसे घूमने वाली तोप के नाम से भी जाना जाता है) से भी लैस होगा

5/5

ये विमान इस युद्धपोत पर कर सकते हैं लैंड

इस युद्धपोत पर 2 HAL ध्रुव या सी किंग एमके 42बी लैंड कर सकेगा, इसके साथ इसपर हेलिकॉप्टर के लिए एनक्लोज्ड हैंगर भी होंगे. इसमें दो मल्टी रोल हेलिकॉप्टर हाइड किए जा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़