Advertisement
trendingPhotos1396439
photoDetails1hindi

Ayodhaya Ram Mandir: राम मंदिर बनने के बाद कैसा दिखेगा? भव्य तस्वीरें आईं सामने, देखें अब तक कितना काम हुआ पूरा

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक मंदिर का लगभग 45 फीसद काम पूरा हो चुका है. इस बीच मंदिर से जुड़ी कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं. जिसमें आप राम मंदिर की भव्यता देख सकते हैं. बता दें कि राम मंदिर को बनाने में 1800 करोड़ रुपये की लागत आ सकती है. राम मंदिर का निर्माण 2023 तक पूरा होने का अनुमान है. इसके दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है. राम मंदिर में जनवरी 2024 (मकर संक्राति) तक भगवान राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा भी होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है.

1/5

राम मंदिर निर्माण का कार्य अब तक 45 प्रतिशत पूरा हो चुका है. राम लला के गर्भगृह के निर्माण में तेजी देखने को मिल रही है. अष्टकोणीय गर्भगृह में अब तक पांच सौ विशाल पत्थर बिछाए जा चुके हैं. गर्भगृह को बनाने में लगभग 500 कारीगर और मजदूर लगे हुए हैं.

2/5

मंदिर के गर्भगृह में 160 स्तंभ लगेंगे. जो कि मंदिर का आधार होगा. मंदिर की पहली मंजिल में 132 स्तंभ लगेंगे. इसती दूसरी मंजिल पर 74 स्तंभ लगाए जाएंगे.

3/5

भव्य राम मंदिर में कुल 12 दरवाजे होंगे. ये सभी दरवाजे सागौन की लकड़ी के होंगे. जनवरी 2024 से भक्तों को भव्य गर्भगृह में रामलला का दर्शन मिलने लगेगा.

4/5

ट्रस्ट की तरफ से रामभक्तों को मंदिर निर्माण की प्रगति से अवगत कराने के लिए तस्वीरें जारी की गई हैं.

5/5

राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ अयोध्या के सुंदरीकरण का काम भी जोरों पर है. सड़कों का चौड़ीकरण और चौराहों को भी नए तरह से बनाया जा रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़