मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन, आप डायरेक्टर बन रहे हैं... उच्च सदन में शोर के बीच तिलमिलाए सभापति धनखड़
Advertisement
trendingNow12312094

मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन, आप डायरेक्टर बन रहे हैं... उच्च सदन में शोर के बीच तिलमिलाए सभापति धनखड़

Parliament Session 2024: राज्यसभा में हंगामे के बीच सभापती जगदीप धनखड़ ने TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Derek O'Brien) को लेकर एक गंभीर टिप्पणी कर दी, जिसके बाद सदन स्‍थागित कर दी गई. जानें पूरा मामला. 

मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन, आप डायरेक्टर बन रहे हैं... उच्च सदन में शोर के बीच तिलमिलाए सभापति धनखड़

Rajya Sabha Derek O Brien: संसद सत्र का शुक्रवार (28 जून) को पांचवां दिन है. संसद के दूसरे सदन राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई. जहां सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने चर्चा की शुरुआत की. विपक्ष ने इस सदन में भी  NEET मुद्दे पर खूब हंगामा किया. हंगामे के दौरान राज्यसभा चेयरमैन जगदीप धनखड़ एक समय विपक्षी सांसदों पर खूब गुस्सा किया और तिलमिला कर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी.

आइए जानते हैं हुआ क्या
राज्यसभा में सत्र के दौरान NEET की चर्चा पर मांग करते हुए कई सांसद वेल में पहुंच गए. इसमें टीएमसी सांसद, सागरिका घोष, डेरेक ओ ब्रायन और कई सांसद शामिल थे, हंगामा इतना बढ़ा कि सभापती जगदीप धनखड़ भड़क गए. कुर्सी छोड़कर बोलना शुरू किया और कहा कि जो लोग वेल में खड़े हैं, हम उनका नाम ले रहे हैं, इसके बाद उन्होंने खड़े होकर उन सांसदों का नाम लेना शुरू किया जो हंगामा कर रहे थे, सबसे पहले टीएमसी सांसद सागरिका घोष का नाम लेते हुए कहा कि आप यहां सदन में हंगामे के मकसद से आई हैं.

यह भी पढ़ें:- आइसक्रीम में मिली अंगुली किसकी थी? डीएनए टेस्ट से हुआ बड़ा खुलासा, जानें उसका नाम और पूरी डिटेल्स

टीएमसी सांसद पर की टिप्पणी
धनपति यहीं नहीं रूके और कुछ सेकंड के बाद टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन का नाम लेकर कहा मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन, आप इस हंगामे के डायरेक्टर बन रहे हैं. इसके कुछ सेकंड बाद ही धनखड़ ने सदन को दोपहर 12 बजे तक स्‍थागित कर दिया.

लोकसभा भी स्‍थागित
विपक्षी दलों के हंगामे के कारण शुक्रवार को सुबह 11 बजे शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही को थोड़ी देर बाद ही 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा.

लोकसभा में जानें आज क्या हुआ 
शुक्रवार को सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर उन पूर्व सांसदों के निधन पर सदन में शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिनका निधन पिछले सत्र के बाद हुआ. इसके बाद जैसे ही स्पीकर के कहने पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महत्वपूर्ण पेपर्स को सदन में पेश करना शुरू किया. कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों के सांसदों ने नीट परीक्षा पर दिए गए स्थगन प्रस्ताव का जिक्र करते हुए स्पीकर से पहले इस पर चर्चा कराने की मांग की. 

यह भी पढ़ें:- Delhi Rain: पहली बारिश में पानी-पानी हुई दिल्ली; सड़कों पर जाम, मौत का सदमा, गोद में सांसद, नाव में पार्षद, देखें 10 वीडियो

राहुल गांधी की मांग, नीट पर हो चर्चा
विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी नीट पर चर्चा कराने की मांग करते हुए सदन में कहा कि नीट पर चर्चा के जरिए वे हिंदुस्तान के विद्यार्थियों को सरकार और विपक्ष की तरफ से संयुक्त संदेश देना चाहते हैं.
लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान स्थगन प्रस्ताव के नोटिस नहीं लिए जाते.

विपक्ष करता रहा हंगामा
उन्होंने राहुल गांधी से संसदीय व्यवस्था का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि आप विपक्ष के नेता हैं और इसलिए आप संसदीय व्यवस्था का पालन करेंगे, ऐसी अपेक्षा है. इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ने नीट पर भी चर्चा का समय देने का आश्वासन देते हुए कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान वे पूरा समय देंगे. वे हर विषय पर बोल सकते हैं और पार्टी को आवंटित पूरा समय ले सकते हैं.

लेकिन विपक्षी सांसदों का हंगामा और नारेबाजी जारी रही. इस बीच जैसे ही कांग्रेस, टीएमसी और अन्य विपक्षी दलों के सांसद नारेबाजी करते हुए वेल में आए. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

Trending news