Advertisement
trendingPhotos2315341
photoDetails1hindi

मानसून का आना पड़ रहा है भारी, तो इन तरीकों से बढाएं इम्यूनिटी!

Boost Immunity in Monsoon: मानसून का आना जहां भीषण गर्मी से राहत देता है. वहीं दूसरी तरफ बारिश से होने वाली बीमारियां और समस्याएं भी लेकर आता है. मानसून में सर्दी, बुखार जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इसलिए, इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाना जरूरी है. इन उपायों को डेली रूटीन में शामिल करके आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं और मानसून का आनंद बिना किसी हेल्थ प्रॉब्लम के उठा सकते हैं.

डाइट में विटामिन सी जरूरी

1/7
डाइट में विटामिन सी जरूरी

विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसका भरपूर फायदा लेने के लिए अपनी डाइट में संतरे, नींबू, आंवला, और अमरूद शामिल करें.

अदरक और लहसुन का यूज

2/7
अदरक और लहसुन का यूज

अदरक और लहसुन का उपयोग चाय, सूप या खाने में कर सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है.

हर्बल चाय

3/7
हर्बल चाय

हर्बल चाय बनाने के लिए तुलसी, अदरक, हल्दी और शहद का इस्तेमाल करें. इसको पीने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है.

 

पर्याप्त नींद

4/7
पर्याप्त नींद

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए पर्याप्त नींद और उसकी क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए. रोजाना 7-8 घंटे की अच्छी और पर्याप्त नींद लें.

 

रेगुलर एक्सरसाइज

5/7
रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर एक्सरसाइज से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. योग, प्राणायाम, और हल्का व्यायाम करना फायदेमंद होता है.

शहद और हल्दी

6/7
शहद और हल्दी

शहद और हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं,जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

तनाव कम करें

7/7
तनाव कम करें

ज्यादा तनाव का सीधा असर हमारे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. ध्यान, योग, और अपनी मन पसंद काम में इन्वॉल्व होकर तनाव को कम करे.

डिस्क्लेमर प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़