Noida-Greater Noida Connectivity: लिंक रोड बदल देगी इन इलाकों की सूरत, हिंडन पर बनेगा नया पुल, ट्रैफिक का दबाव होगा कम
trendingNow11550090

Noida-Greater Noida Connectivity: लिंक रोड बदल देगी इन इलाकों की सूरत, हिंडन पर बनेगा नया पुल, ट्रैफिक का दबाव होगा कम

Greater Noida News: यह लिंक मार्ग बन जाने से ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, सूरजपुर-कासना रोड और दादरी-सूरजपुर-छलेरा मार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा.

प्रतीकात्मक फोटो

Noida News:  ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क और नोएडा के एक्सप्रेसवे से लगते इलाकों के बीच एक लिंक रोड बनाने की परियोजना पर फिर से काम तेज कर दिया गया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए इस परियोजना का मंजूरी दी गई थी. यह लिंक मार्ग बन जाने से ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, सूरजपुर-कासना रोड और दादरी-सूरजपुर-छलेरा मार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा.

यह लिंक रोड एलजी गोल चक्कर से नोएडा में सेक्टर-146 तक बनाई जा रही है. इसमें हिंडन नदी पर 210 मीटर एक पुल का भी निर्माण किया जा रहा है. इसे जोड़ने के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हिंडन नदी के दोनों और पुल की एप्रोच रोड भी बनाई जाएगी.

460 मीटर लंबर एप्रोच रोड बनेगी
नोएडा की ओर से करीब 460 मीटर लंबी एप्रोच रोड बनाई जाएगी. नोएडा-ग्रेटर नोएडा अथोरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी ने इसे सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. अब यह प्रस्ताव प्राधिकण बोर्ड में पास होगा. इसके लिए नोएडा अथोरिटी ने 45 करोड़ का बजट बनाया है. वहीं ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क की तरफ बनने वाली एप्रोच रोड का खर्च ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी वहन करेगी.

हिंडन नदी पर नया पुल बनाने के लिए ठेका उत्तर प्रदेश ब्रिज कॉरपोरेशन को दिया गया है. यह पुल बनने के बाद ग्रेटर नोएडा का नॉलेज पार्क एक्सप्रेसवे से कनेक्ट हो जाएगा.  

एप्रोच रोड की योजना में यह बदलाव किया गया
पुल की एप्रोच रोड को सेक्टर-146 और सेक्टर-147 के बीच 45 मीटर रोड के ऊपर एलिवेटेड बनाकर एक्सप्रेसवे से मिलाया जाना था.  इसके साथ दो लूप भी बनने थे लेकिब अब पुल से नोएडा की तरफ सिर्फ एक एप्रोच रोड बनाई जाएगी. यह करीब एक किलोमीटर की होगी.

लिंक रोड के जरिए एलजी गोल चक्कर से एक्सप्रेसवे पर केवल तीन मिनट में पहुंचा जा सकेगा. अभी नॉलेज पार्क से 15 किलोमीटर अतिरिक्त चलना पड़ता है. फिलहाल में कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news