Cyber Fraud: साइबर ठगों की नई तरकीबें, अगर आपको इनमें से कोई भी ऑफर मिले तो हो जाएं अलर्ट, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11639926

Cyber Fraud: साइबर ठगों की नई तरकीबें, अगर आपको इनमें से कोई भी ऑफर मिले तो हो जाएं अलर्ट, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Fake Online Offers: आजकल साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए फर्जी ऑनलाइन ऑफर्स का सहारा लेते हैं. अक्सर ऐसे ऑफर में किसी नंबर पर कॉल करने, कोई एप डाउनलोड करने या फिर किसी लिंक को क्लिक करने के लिए कहा जाता है. 

Cyber Fraud: साइबर ठगों की नई तरकीबें, अगर आपको इनमें से कोई भी ऑफर मिले तो हो जाएं अलर्ट, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

देश में साइबर फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ऑफर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें स्वीकार के आप मुसीबत मोल ले सकते हैं.

मूवी रेटिंग के नाम पर
अगर आपके पास किसी मूवि को रेटिंग देने का मैसेज आए तो सतर्क हो जाएं. इसमें आपके मोबाइल पर एक मैसेज आता है जिसमें कहा जाता है कि घर बैठे फिल्मों की  रेटिंग देकर आप पैसा कमा सकते हैं. इसमें एक लिंक दिया जाता है जिसे कई बार (जैसे 30 बार या 20 बार) क्लिक करने के लिए कहा जाता है. हालांकि यह लिंक दबाते ही आप साइबर ठगों के जाल में फंस सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा एक मामला नोएडा में सामने आया जहां इस तरह के मैसेज के जरिए एक महिला से 12 लाख रुपये ठग लिए गए. इस मामले एफआईआर भी दर्ज हुई है.

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड प्वाइंट
आपको एक फोन आ सकता है कि जिसमें दूसरी तरफ से बात करने वाला शख्स आपको बता सकता है कि आपके क्रेडिट कार्ड पर कुछ रिवॉर्ड प्वाइंट्स हैं उन्हें तुरंत रिडीम कराना होगा, नहीं तो ये एक्सपायर हो जाएंगे. इसमें भी एक लिंक भेजा जाता है. आपको ऐसे ऑफर से बचना है और लिंक को तो बिल्कुल क्लिक नहीं करना है.

वर्क फ्रॉम होम जॉब
इसमें आपको वर्क फ्रॉम होम कर प्रतिदिन हजारों रुपये कमाने का ऑफर दिया जा सकता है. बाकी सभी फ्रॉड ऑफर्स की तरह इसमें एक लिंक क्लिक करने या किसी नंबर पर बात करने को कहा जाता है.

बिजली बिल होल्ड
यह मैसेज कई लोगों को आ रहा है जिसमें कहा जाता है कि कहा जाता है कि आपने बिजली का बिल नहीं भरा है इसलिए आज रात 9 बजे आपकी पावर सप्लाई काट दी जाएगी. इसमें किसी नंबर पर कॉल करने, कोई एप डाइनलोड करने या फिर किसी लिंक को क्लिक करने को कहा जाता है.

मु्ंबई पुलिस के नाम पर ठगी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की ठगी के मामले भी सामने आए हैं जिनमें एक कॉल करके कहा जाता है कि यह कॉल कूरियर कंपनी की है. इसके बाद कहा जाता है कि  आपने जो कूरियर मुंबई से विदेश भेजा है उसमें ड्रग्स, अवैध सिमकार्ड और पासपोर्ट मिले हैं. जिसकी वजह से उसे जब्त कर लिया गया है.

इसके बाद आपकी कॉल मुंबई साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में ट्रांसफर करने की बात कही जाती है. ऐसे किसी कॉल के झांसे में न आएं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा एक मामला दिल्ली में सामने आया था लेकिन दिल्ली निवासी ने सूझबूझ से काम लिया और वह ठगे जाने से बच गया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news