Naxal Operation के लिए जवानों को मिली शानदार तकनीक, अब हेलीकॉप्टर पर हमले का भी नहीं होगा असर
Advertisement
trendingNow11630869

Naxal Operation के लिए जवानों को मिली शानदार तकनीक, अब हेलीकॉप्टर पर हमले का भी नहीं होगा असर

Bulletproof Helicopter: नक्सली हमले में हेलीकॉप्टर में ऑपरेशन के लिए निकले जवानों की जान का भी खतरा हमेशा बना रहता है, लेकिन अब गृह मंत्रालय (MHA) की पहल के बाद नक्सल ऑपरेशन में लगे हेलीकॉप्टर को बुलेटप्रूफ किया जा रहा है.

Naxal Operation के लिए जवानों को मिली शानदार तकनीक, अब हेलीकॉप्टर पर हमले का भी नहीं होगा असर

Security Forces Helicopter become Bulletproof: नक्सल प्रभावित इलाके में आए दिन नक्सली सुरक्षा बलों को ले जा रहे हेलीकॉप्टर पर फायरिंग कर देते हैं, जिससे हेलीकॉप्टर के दुघर्टना होने की आशंका हमेशा ही बनी रहती है. साथ ही ऐसे हमले में हेलीकॉप्टर में ऑपरेशन के लिए निकले जवानों की जान का भी खतरा हमेशा बना रहता है, लेकिन अब गृह मंत्रालय (MHA) की पहल के बाद नक्सल ऑपरेशन में लगे हेलीकॉप्टर को बुलेटप्रूफ किया जा रहा है. अभी तक  9 हेलीकॉप्टर को बुलेटप्रूफ किया जा चुका है. नक्सलियों से कारगर तरीके से निपटने के लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में रात के दौरान भी सेना के जवान हेलीकॉप्टर लैंड कर सकें, इसके लिए नाईट लैंडिंग फैसिलिटी मुहैया कराई जा रही है.

छत्तीसगढ़ से नक्सलियों को खदेड़ने की तैयारी

बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में नक्सलियों को उनके कब्जे वाले इलाकों से बाहर खदेड़ने के बाद अब CRPF और राज्य पुलिस ने छत्तीसगढ़ से भी नक्सलियों के आतंक को खत्म करने की प्लानिंग तैयार की है. गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर सुरक्षा बलों ने Offensive स्ट्रैटेजी तैयार की है. नक्सलियों को उनके ही इलाके में CRPF और पुलिस की मदद से नक्सल प्रभावित इलाके में नए-नए कैम्प बनाए जा रहे हैं. पिछले हफ्ते 25 मार्च को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हाल ही में बने सुकमा के पोटकपल्ली कैम्प का दौरा कर CRPF और कोबरा के जवानों से मुलाकात की थी.

नक्सलियों को खात्मे के लिए गृह मंत्रालय की रणनीति

नक्सलियों को खत्म करने के लिए गृह मंत्रालय ने खास रणनीति तैयार की है. नक्सल प्रभावित इलाकों में साल 2019 से अब तक 181 नए कैम्प बनाए गए हैं, जिससे नक्सली परेशान हैं. नक्सल फ्री होने के बाद इन इलाकों में स्थित कैम्प को आगे की तरफ शिफ्ट कर दिया जाता है. नक्सलियों को खत्म करने के लिए विशेष घातक टीम बनाई गई है. नक्सल प्रभावित इलाकों में रात के दौरान भी हेलीकॉप्टर लैंड कर सके इसके लिए नाईट लैंडिंग फैसिलिटी मुहैया कराई जा रही है.

राज्यों के साथ बेहतर कोआर्डिनेशन के लिए चार नए जॉइंट टास्क फोर्स तैयार किए गए हैं. नक्सलियों की प्रॉपर्टी और बैंक खातों को सील किया जा रहा है, जिससे उनकी फंडिंग पर लगाम लग सके. ED और NIA ने अब तक नक्सलियों की कुल 22 करोड़ की संपत्ति जब्त की है. अब तक NIA ने नक्सलियों के खिलाफ 55 केस दर्ज किए हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news