जेल में बंद अलगाववादी नेता नईम खान के भाई मुनीर उतरे मैदान में, बारामूला से लड़ेंगे चुनाव
Advertisement

जेल में बंद अलगाववादी नेता नईम खान के भाई मुनीर उतरे मैदान में, बारामूला से लड़ेंगे चुनाव

Election 2024​ : जेल में बंद अलगाववादी नेता नईम खान के भाई मुनीर जम्मू कश्मीर नेशनलिस्ट पीपुल्स फ्रंट (JKNPF) में शामिल होने के बाद उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मुख्यधारा की राजनीति में शामिल हो गए हैं.

Election 2024

Jammu and Kashmir : जेल में बंद अलगाववादी नेता नईम खान के भाई मुनीर खान ने आज ( 16 अप्रैल ) मुख्यधारा की राजनीति में प्रवेश करने की घोषणा की है. मुनीर ने कहा है, कि वह कश्मीर घाटी के बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और युवाओं के कल्याण के लिए काम करेंगे.

मुनीर आज जिस पार्टी में शामिल हुए, उसे पुणे के संजय नाहर ने दो साल पहले लॉन्च किया था और इसका नाम जम्मू 'कश्मीर नेशनलिस्ट पीपुल्स फ्रंट' है, जो नईम खान की अलगाववादी पार्टी 'नेशनल फ्रंट' से मिलता-जुलता है, जो जम्मू और कश्मीर में प्रतिबंधित संगठन है.पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेगी और मुनीर खान कश्मीर घाटी के बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से उनके उम्मीदवार होंगे.

 

मुख्यधारा की राजनीति में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुनीर खान ने कहा, कि नईम खान मेरा भाई है और इसे बदला नहीं जा सकता, लेकिन लोकतांत्रिक व्यवस्था में हम सबकी अलग-अलग मानसिकता होती है. हम सबकी अलग-अलग विचारधाराएं होती हैं. मेरा मानना ​​है, कि हमें अपनी नई पीढ़ी पर ध्यान देना चाहिए ताकि हम एक ऐसा मंच बना सकें जहां मुख्यधारा और अलगाववाद न हो बल्कि युवाओं का कल्याण हो.

मुनीर ने आगे कहा, कि मैं एक छोटी पार्टी के साथ शुरुआत करना चाहता हूं और दिखाना चाहता हूं कि एक नई पार्टी के साथ हम नई चीजें करेंगे और युवाओं के लिए चीजें आसान बनाएंगे. अगर आप अलगाववाद के साथ रहेंगे, तो आपके पास सिर्फ लाशें ही होंगी. हम कश्मीर के युवाओं के लिए एक नया युग लिखने जा रहे हैं. लगभग 30-40 हजार लोग जेल में हैं और यह सिर्फ मेरा भाई नहीं है. हम शिक्षा और अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करेंगे. 

 

पूर्व अलगाववादी नेता और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद लोन भी बारामूला संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपने उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को इस लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है, जबकि जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद ने भी बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने की योजना की घोषणा की है। मुनीर खान के मैदान में उतरने से इस लोकसभा सीट पर मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है.

 

कश्मीर घाटी में हुर्रियत के मुख्य घटक रहे नईम खान को विरोध प्रदर्शन और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल होने के बाद 2018 में एनआईए ने गिरफ्तार किया था और अभी वह तिहाड़ जेल में हैं. 

 

Trending news