Mumbai Rain: पहले दिल्ली से की 'दिल्लगी', फिर रूठ गए बदरा! अब मुंबई को किया पानी-पानी, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow12326210

Mumbai Rain: पहले दिल्ली से की 'दिल्लगी', फिर रूठ गए बदरा! अब मुंबई को किया पानी-पानी, जानें अपने शहर का हाल

Mumbai Weather: दिल्ली में बारिश के कहर के बाद अब मानसून ने मुंबई में अपना रंग दिखाया है. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे,  पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और शनिवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

 

Mumbai Rain: पहले दिल्ली से की 'दिल्लगी', फिर रूठ गए बदरा! अब मुंबई को किया पानी-पानी, जानें अपने शहर का हाल

Weather News: दिल्ली के बाद मुंबई में इनदिनों खूब बारिश हो रही है. भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को राहत तो मिली लेकिन अब जीवन हाल-बेहाल हो रहा है. जुलाई के पहले सप्ताह में ही बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे,  पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और सोमवार-मंगलवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. लेकिन आने वाले कुछ घंटों में स्थिति बदल सकती है. पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान  मुंबई और उपनगरों में बारिश का जोर बढ़ा है.

मुंबई में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने सोमवार को मुंबई समेत ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. पुणे और कोल्हापुर इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. चंद्रपुर, गढ़चिरौली, वर्धा और यवतमाल जिलों में तूफान के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है. जुलाई में सामान्य से 106 फीसदी ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है. विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों को छोड़कर राज्य के बाकी हिस्सों में औसत से ज्यादा बारिश होगी.

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 5 जुलाई से 10 जुलाई तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होगी. उन्होंने नागरिकों से उचित सावधानी बरतने की अपील की है क्योंकि इस दौरान बारिश की तीव्रता अधिक हो सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि पुणे, अहमदनगर, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, सोलापुर जिलों और दक्षिण नासिक जिले के सिन्नर, डिंडोरी, निफाड, येवला, नंदगांव, चंदवाड तालुका में भी भारी वर्षा जारी रहेगी.

मुंबई में कितनी होगी बारिश?
मुंबई में भारी बारिश की संभावना है. मुंबई में अगले सप्ताह 2-3 दिनों में लगभग 200 मिमी तक बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में चेतावनी जारी
मौसम विभाग ने शुक्रवार को मुंबई समेत ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. पुणे और कोल्हापुर इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. चंद्रपुर, गढ़चिरौली, वर्धा और यवतमाल जिलों में तूफान के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है. जुलाई में सामान्य से 106 फीसदी ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है. विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों को छोड़कर राज्य के बाकी हिस्सों में औसत से ज्यादा बारिश होगी.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक माणिकराव खुले ने बताया कि 5 जुलाई से 10 जुलाई तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होगी. उन्होंने नागरिकों से उचित सावधानी बरतने की अपील की है क्योंकि इस दौरान बारिश की तीव्रता अधिक हो सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि पुणे, अहमदनगर, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, सोलापुर जिलों और दक्षिण नासिक जिले के सिन्नर, डिंडोरी, निफाड, येवला, नंदगांव, चंदवाड तालुका में भी भारी वर्षा जारी रहेगी.

पंजाब-हरियाणा में जानें क्या हाल?
दिल्ली के करीब पंजाब-हरियाणा में भी मौसम मेहरबान है. दोनों ही प्रदेशों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि और 10 जुलाई को मौसम साफ रहने वाला है. इसके बाद 11 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी है.

यूपी-राजस्थान में कैसा मौसम?
उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी कल मॉनसून मेहरबान रहने वाला है. पूर्वी और पश्चिमी यूपी में कल के लिए भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने 8 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, वहीं, 9 और 10 जुलाई को बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट है. 11 जुलाई को भी आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है. राजस्थान की बात करें तो मौसम साफ रहने वाला है. बारिश की कोई संभावना नहीं है. 9 से 11 जुलाई तक हालांकि मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

एमपी- बिहार में कैसा रहेगा मौसम?
एमपी यानी मध्य प्रदेश और बिहार में समय पर मॉनसून ने दस्तक दे दी थी. एमपी में कल भी कई जिलों में बारिश की संभावना है. ऐसा ही सिलसिला 15 जुलाई तक रहने वाला है. बिहार की बात करें तो यहां भी कल कई जिलों में गरज के साथ आंधी बारिश की संभावना है. यह सिलसिला 15 जुलाई तक ऐसा ही रहने वाला है.

हिमाचल, उत्तराखंड में भारी बारिश 
मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 11 जलाई तक भारी बारिश का दौर जारी रहने वाला है. 8 जुलाई की बात करें तो उत्तराखंड में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड के कई इलाकों में कल गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी है.  वहीं 9 से 11 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट रहेगा. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो कल के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.  कुछ ऐसा ही मौसम 11 जुलाई तक रहने वाला है। गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है.

नैनीताल जिले के सभी स्कूल रहेंगे बंद 
बारिश के अलर्ट के नाते और भारी बारिश की वजह से नैनीताल जिले के सभी स्कूल रहेंगे. भवाली, श्यामखेत में बिजली आपूर्ति ठप, ओखलाकांडा में पेयजल आपूर्ति ठप. DM ने जारी किया आदेश. मशीनरी को अलर्ट किया गया है. रिस्पांस टाइम कम रखने के निर्देश नैनीताल पुलिस ने जारी किया है. एडवाइजरी लाउडस्पीकर के माध्यम से चेतावनी जारी की जारी है. नदी, नालों से दूर रहने के लिए लोगों को कहा जा रहा है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news