Amrit Udyan: आम लोगों के लिए जल्‍द खुलेगा राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान, जानें तारीख, टिकट और समय
Advertisement
trendingNow12069346

Amrit Udyan: आम लोगों के लिए जल्‍द खुलेगा राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान, जानें तारीख, टिकट और समय

Mughal Garden: राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन जिसका नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया गया है. यह अपने खूबसूरत फूलों और हरियाली के लिए जाना जाता है. बताया जा रहा है, इसे आम जनता के लिए खोला जा रहा है.

Amrit Udyan

President's House: दिल्ली में राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन (Mughal Garden) जिसे अब अमृत उद्यान (Amrit Udyan) के नाम से जाना जाता हैं. उसे अब आम जनता के लिए खोला जा रहा है. बता दें, यह 15 एकड़ में फैला अमृत उद्यान चार हिस्सों में बंटा हुआ है और चारों की अपनी खासियत है. मुगल गार्डन (अब अमृत उद्यान) का डिजाइन राष्ट्रपति भवन के चीफ आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस ने बनाया था. अमृत उद्यान हर समय फूलों से महकता रहता है, यहां 100 से ज्यादा तरह के गुलाब हैं.

 

अमृत उद्यान कब से कब तक खुला रहेगा

अमृत उद्यान 2 फरवरी को खुलेगा और 31 मार्च तक आप यहां की खूबसूरती का आनंद ले सकेंगे. अमृत उद्यान को पहले मुगल गार्डन के नाम से जाना जाता था. यहां की खूबसूरती देखने के लिए हर साल बड़ी संख्‍या में लोग पहुंचते हैं. यह उद्यान उत्‍सव-1 के तहत खुलने जा रहा है. अमृत ​​उद्यान सप्ताह में छह दिन खुलेगा. सिर्फ सोमवार को रखरखाव के चलते इसे बंद रखा जाएगा.

 

कितनी देर घूम सकेंगे 

अमृत उद्यान घूमने के लिए सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक दो स्‍लॉट होंगे. पहला स्लॉट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा, जिसमें वीकेंड पर 10 हजार लोगों को अनुमति दी जाएगी, वहीं अन्‍य दिनों में साढें सात हजार लोगों को अनुमति होगी. वहीं दोपहर का स्‍लॉट दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. इसमें वीकेंड पर 7500 और अन्‍य दिनों में 5000 लोगों को अनुमति दी जाएगी. 

 

फ्री, लेकिन लेना होगा टिकट 

अमृत उद्यान में आराम से घूमने का अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने स्लॉट पहले से बुक करना होगा. राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट पर बुकिंग की जा सकती है.  यहां पर प्रवेश फ्री है, लेकिन अमृत उद्यान घूमने के लिए लोगों को आधिकारिक वेबसाइट से बिना किसी शुल्क के अपने टिकट प्राप्त करने होंगे. बिना वैध टिकट के किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

 

इस उद्यान में विशिष्ट श्रेणियों के लिए विशेष दिन निर्धारित किये गये हैं. 22 फरवरी को दिव्यांगजन के लिए. 23 फरवरी को रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिस बल के जवान के लिए. 1 मार्च को महिला और आदिवासी महिला स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के लिए, और 5 मार्च को अनाथालयों के बच्चे के लिए होगा. 

 

विजिटर के लिए गाइडलाइन

यहां आने वाले विजिटर को सुविधा काउंटरों और राष्‍ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 पर स्‍वयं सेवा कियोस्‍क पर अपना पंजीकरण कराना होगा. 

 

सभी विजिटर नॉर्थ एवेन्यू और राष्ट्रपति भवन के चौराहे के करीब गेट नंबर 35 से एंट्री और एग्जिट कर सकेंगे.   

 

यहां आने वाले लोगों के लिए एग्जिट गेट पर फूड कोर्ट होंगे. साथ ही यहां आने वालों के लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर 35 तक शटल बस सेवा भी होगी, जो सुबह 9:30 बजे से शाम 5 बजे तक हर 30 मिनट पर होगी.  

 

अमृत उद्यान में बोनसाई गार्डन, म्यूजिकल फाउंटेन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन सहित विभिन्न आकर्षण मौजूद हैं. 

Trending news