META ने इस भारतीय कंपनी के 40 खाते हटाए, CHINA से जुड़े 900 अकाउंट भी किए बंद, इसलिए उठाया कदम
Advertisement

META ने इस भारतीय कंपनी के 40 खाते हटाए, CHINA से जुड़े 900 अकाउंट भी किए बंद, इसलिए उठाया कदम

Social Media Accounts: कंपनी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ये खाते म्यामां, भारत, ताइवान, अमेरिका और चीन में सैन्यकर्मियों, लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं, सरकारी कर्मचारियों, राजनीतिज्ञों और पत्रकारों सहित अन्य लोगों का ब्योरा (डाटा) जुटा रहे थे.

META ने इस भारतीय कंपनी के 40 खाते हटाए, CHINA से जुड़े 900 अकाउंट भी किए बंद, इसलिए उठाया कदम

Meta News: सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मेटा ने एक भारतीय कंपनी साइबररूट रिस्क एडवाइजरी द्वारा संचालित 40 से अधिक खातों को बंद कर दिया है. यह कंपनी कथित रूप से ‘हैकिंग-फॉर-हायर’ सेवाओं में शामिल है. मेटा की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. इसके साथ ही मेटा ने चीन से एक अज्ञात यूनिट द्वारा इंस्टाग्राम और फेसबुक पर चलाए जा रहे करीब 900 फर्जी खातों के नेटवर्क को भी हटा दिया है.

क्या कहना है कंपनी का ?
कंपनी की ‘नियुक्ति उद्योग के लिए निगरानी’ से संबंधित जोखिमों पर 15 दिसंबर को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि ये खाते म्यामां, भारत, ताइवान, अमेरिका और चीन में सैन्यकर्मियों, लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं, सरकारी कर्मचारियों, राजनीतिज्ञों और पत्रकारों सहित अन्य लोगों का ब्योरा (डाटा) जुटा रहे थे.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साइबररूट रिस्क एडवाइजरी प्राइवेट नामक एक भारतीय कंपनी द्वारा संचालित 40 से अधिक खातों के एक नेटवर्क को हटा दिया है. हमने अपने एप्स पर सीधे मालवेयर साझा करने के बजाय यह कदम उठाया है. इस समूह की गतिविधियां मुख्य रूप से सोशल इंजीनियरिंग और फिशिंग पर केंद्रित थीं. इसके जरिए यह लोगों को बरगलाने का काम कर रहा था. इससे कई बार लोग इंटरनेट में विभिन्न ऑनलाइन खातों पर अपनी जानकारी साझा कर देते हैं.’

लोगों का भरोसा जीतने के लिए इन फर्जी खातों का इस्तेमाल
मेटा के अनुसार, साइबररूट ने दुनियाभर में लक्षित लोगों का भरोसा जीतने के लिए इन फर्जी खातों का इस्तेमाल किया. इन खातों में पत्रकारों, कारोबार क्षेत्र के कार्यकारियों और मीडिया दिग्गजों के नाम का इस्तेमाल किया गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ मामलों में, साइबररूट ने ऐसे खाते भी बनाए जो उनके लक्ष्य में शामिल लोगों के दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बहुत मिलते-जुलते थे और उसमें सिर्फ थोड़ा ही बदलाव था.

(इनपुट - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news