Meghalaya Exit Polls: मेघालय में किस पार्टी पर बरसेंगे वोटों के 'मेघ', एग्जिट पोल में चौंकाने वाले नतीजे
Advertisement

Meghalaya Exit Polls: मेघालय में किस पार्टी पर बरसेंगे वोटों के 'मेघ', एग्जिट पोल में चौंकाने वाले नतीजे

Exit Poll Meghalaya: नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनावों के लिए आज वोटिंग हुई है. 16 फरवरी को त्रिपुरा में 60 सीटों पर मतदान हुआ था. मेघालय और नगालैंड में वोटिंग सेंटर्स पर लंबी कतारें देखी गईं. शाम 5 बजे तक मेघालय में 74.32 प्रतिशत और नगालैंड में 84.42 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. 

Meghalaya Exit Polls: मेघालय में किस पार्टी पर बरसेंगे वोटों के 'मेघ', एग्जिट पोल में चौंकाने वाले नतीजे

NorthEast Exit Polls: मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में किसकी सरकार बनेगी, इसका फैसला 2 मार्च को हो जाएगा. लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. जी न्यूज के सबसे सटीक एग्जिट पोल में हम आपको बता रहे हैं कि मेघालय में चुनावी ऊंट किस करवट बैठ सकता है. बता दें कि एग्जिट पोल अंतिम नतीजे नहीं होते. लेकिन एक मोटा-मोटी तस्वीर पेश कर देते हैं. 

नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनावों के लिए आज वोटिंग हुई है. 16 फरवरी को त्रिपुरा में 60 सीटों पर मतदान हुआ था. मेघालय और नगालैंड में वोटिंग सेंटर्स पर लंबी कतारें देखी गईं. शाम 5 बजे तक मेघालय में 74.32 प्रतिशत और नगालैंड में 84.42 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. 

मेघालय और नगालैंड दोनों में ही 60 विधानसभा सीटें हैं. लेकिन 59 सीटों पर ही चुनाव हुआ है. नगालैंड में मतदाताओं की तादाद 13 लाख है. अकुलुतो विधानसभा सीट पर किसी पार्टी ने बीजेपी उम्मीदवार कझेतो किनिमी के खिलाफ कैंडिडेट खड़ा नहीं किया, जिससे वह निर्विरोध जीत गए. वहीं मेघालय में सोहियोंग सीट पर एक कैंडिडेट की मौत हो गई, जिस वजह से यहां चुनाव टाल दिया गया. अब जानिए मेघालय का एग्जिट पोल. 

60 सदस्यों वाली मेघालय विधानसभा में किसकी बन सकती है सरकार?

बीजेपी- 6-11
NPP-21-26
TMC-8-13
कांग्रेस-3-6
अन्य-10-19

एग्जिट पोल की मानें तो राज्य में किसी पार्टी को बहुमत मिलता दिखाई नहीं दे रहा है. बता दें कि कुल 369 उम्मीदवारों में से 36 महिलाएं हैं, जिनमें से सबसे अधिक 10 महिला उम्मीदवार कांग्रेस की हैं. सोहियोंग विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों में से एक के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है. मतदान केंद्रों में 19,000 से अधिक मतदान कर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 119 टुकड़ियां तैनात की गई हैं. कानून-व्यवस्था बनाए रखने में राज्य के पुलिसकर्मियों ने भी उनकी मदद की. मुख्यमंत्री कोनराड संगमा दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से मैदान में हैं, जहां उनका मुकाबला उग्रवादी से नेता बने बर्नार्ड मारक से है. 

विपक्ष के नेता एवं तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल संगमा दो सीट सोंग्सक और तिक्रिकिल्ला से चुनाव लड़ रहे हैं. सत्तारूढ़ एनपीपी ने 56 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस और बीजेपी 59 सीट पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि तृणमूल कांग्रेस 57 सीट पर किस्मत आजमा रही है. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीएफ) के 46 उम्मीदवार मैदान में हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news