MCD Election के लिए नामांकन की आखिरी तारीख आज, दिल्ली में दिखेगी तगड़ी सियासी हलचल
Advertisement
trendingNow11440232

MCD Election के लिए नामांकन की आखिरी तारीख आज, दिल्ली में दिखेगी तगड़ी सियासी हलचल

Delhi MCD Election: दिल्ली में MCD चुनाव में नॉमिनेशन के लिए आज नामांकन केंद्रों पर उम्मीदवारों की भारी भीड़ दिख सकती है. दिल्ली में नामांकन की आज आखिरी तारीख है.

MCD चुनाव के लिए आज नॉमिनेशन की आखिरी तारीख

MCD Election 2022 Nomination: तमाम सिर फुटव्वल और मान-मुनव्वल के बाद दिल्ली के MCD चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची सभी राजनीतिक दलों ने रविवार देर रात तक जारी कर दी. सबसे पहले प्रत्याशी घोषित करने के मामले में आप (AAP) ने बाजी मार ली, लेकिन रविवार को आप के नाराज कार्यकर्ताओं का हाई-वोल्टेज ड्रामा देखने को भी मिला. कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष ने रविवार को एक साथ सभी प्रत्याशियों की सूची अपने सोशल मीडिया हैंडल से सार्वजनिक की. वहीं, बीजेपी (BJP) ने पहली बार में 232 और फिर 18 प्रत्याशियों की सूची जारी की. बीजेपी को भी नाराज कार्यकर्ताओं की नारेबाजी का प्रदेश कार्यालय में दिनभर सामना करना पड़ा.

आज नामांकन की आखिरी तारीख

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने नामांकन के लिए पूरी दिल्ली में कुल 68 नामांकन केंद्र बनाए गए हैं. जहां आज सुबह 11 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक नामांकन होंगे. अभी तक किसी प्रमुख राजनीतिक दल बीजेपी, AAP या कांग्रेस का एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ है. इसीलिए केंद्रों पर भीड़ को मद्देनजर रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग का सभी ऑब्सर्वर्स, डिस्ट्रिक्ट पुलिस, रिटर्निंग ऑफिसर्स को आदेश दिए हैं कि नामांकन केंद्रों के बाहर ट्रैफिक मैनेजमेंट, कानून व्यवस्था और उम्मीदवारों की सुविधा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं. आज बीजेपी के कई प्रत्याशियों के नामांकन में बड़े चेहरे दिखाई देंगे तो वही कांग्रेस और AAP का भी शक्ति प्रदर्शन देखने को मिलेगा. 

नाराज कार्यकर्ताओं को मनाना बड़ी चुनौती

रविवार को एक नाराज AAP कार्यकर्ता हाई-वोल्टेज लाइन वाले खंभे पर चढ़ गया तो वहीं दिल्ली बीजेपी प्रदेश कार्यालय पहुंचीं केंद्रीय राज्य मंत्री और सांसद मीनाक्षी लेखी को नाराज कार्यकर्ताओं की नारेबाजी का सामना करना पड़ा. वैसे ये सच है कि दिल्ली के MCD चुनाव यहां के विधानसभा चुनाव से ज्यादा दिलचस्प होते हैं. इस बार जहां 250 वार्डों से उम्मीदवारी के लिए बीजेपी में 12,000 से अधिक आवेदन तो वहीं AAP ने भी 5,000 से ऊपर आवेदनों का आंकड़ा पार किया. कांग्रेस की आंतरिक सिर फुटव्वल की वजह से DPCC का अलग और इंडिविजुअल आलाकमानों के पास अलग आंकड़ा देखने को मिला.

4 दिसंबर को होगी वोटिंग

दिल्ली में MCD चुनाव को लेकर 16 नवंबर नाम वापस लेने की तारीख तय की गई है. उसके बाद 4 दिसंबर को एक साथ पूरी दिल्ली के 250 वार्डों के लिए मतदान होगा. किसकी जीत होगी ये ऐलान 7 दिसंबर को होगा. आज नामांकन के बाद दिल्ली में प्रचार का जोर-शोर दिखाई देना शुरू हो जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news