Mann Ki Baat: अब तीन महीने बाद होगा 'मन की बात' के 111वें एपिसोड का प्रसारण, पीएम मोदी ने महिलाओं और फर्स्ट टाइम वोटर्स से किया संवाद
Advertisement
trendingNow12127237

Mann Ki Baat: अब तीन महीने बाद होगा 'मन की बात' के 111वें एपिसोड का प्रसारण, पीएम मोदी ने महिलाओं और फर्स्ट टाइम वोटर्स से किया संवाद

PM Modi Mann Ki Baat today: पीएम नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को नवाचार की जानकारी देते हुए सकारात्मक संवाद किया. यह मन की बात का यह 110वां एपिसोड था.

Mann Ki Baat: अब तीन महीने बाद होगा 'मन की बात' के 111वें एपिसोड का प्रसारण, पीएम मोदी ने महिलाओं और फर्स्ट टाइम वोटर्स से किया संवाद

PM Modi Mann Ki Baat 25 February: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से संवाद किया. आज मन की बात के कार्यक्रम की शुरुआत पीएम मोदी ने नारी सशस्त्रीकरण और 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस की चर्चा से की. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की नारी शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाई छू रही है. कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में गांव में रहने वाली महिला भी ड्रोन उड़ाएगी. आज हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी है. पीएम ने ड्रोन उड़ाने वाली महिला सुनिता से बात की. उन्होंने सुनिता से उनके परिवार, पढ़ाई और ड्रोन दीदी बनने के सफर के बारे में जानकारी ली.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का अगले तीन महीने प्रसारण नहीं होगा. इस कार्यक्रम की 110वीं कड़ी में मोदी ने कहा कि मार्च के महीने में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में भी ऐसा ही हुआ था.

अगली बार मिलेंगे तो वह 111वीं कड़ी होगी: मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘जब हम अगली बार मिलेंगे तो वह 111वीं कड़ी होगी.’ उन्होंने 111 की (शुभ) संख्या के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इससे बढ़िया और क्या हो सकता है. प्रधानमंत्री मोदी ने कई मौकों पर विश्वास जताया है कि आगामी चुनाव में जीतकर वह फिर से सत्ता में लौटेंगे. साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भी ‘मन की बात’ का प्रसारण रोक दिया गया था.

पीएम मोदी ने आगे कहा भारत में तो प्रकृति के साथ तालमेल हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है. हम हजारों वर्षों से प्रकृति और वन्य जीवों के साथ सह-अस्तित्व की भावना से रहते आये हैं. 

पीएम ने कहा, 'आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी-शक्ति पीछे रह गई हो. एक और क्षेत्र, जहां महिलाओं ने, अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता. आपको ये जानकर खुशी होगी कि हमारे देश के अलग-अलग हिस्सों में वन्य-जीवों के संरक्षण के लिए technology का खूब उपयोग हो रहा है.'

पशुधन की चर्चा

पीएम मोदी ने कहास 'बकरी एक अहम पशु-धन है, जिसकी उतनी चर्चा नहीं होती है. देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अनेकों लोग बकरी पालन से भी जुड़े हुए हैं. 

ओडिशा के कालाहांडी से एक प्रेरणादायक कहानी भी पीएम मोदी ने सुनाई कि कैसे दो आईटी प्रोफेशनल्स ने अपनी बढ़िया नौकरी छोड़कर ओडिशा में शानदार काम किया और मिसाल बन गए. उनकी कामयाबी और इनोवेटिव आइडिया की चर्चा पूरे देश में हो रही है.

‘परमार्थ परमो धर्मः’  

पीएम मोदी ने आगे बिहार में भोजपुर के भीम सिंह भवेश जी की कहानी सुनाई. अपने क्षेत्र के मुसहर जाति के लोगों के बीच इनके कार्यों की खूब चर्चा है. 

Trending news