Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर आया ये बड़ा अपडेट! जानें कब होगी घोषणा
Advertisement
trendingNow11270431

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर आया ये बड़ा अपडेट! जानें कब होगी घोषणा

Maharashtra cabinet expansion Update: महाराष्ट्र में नई सरकार को बने एक महीना होने वाला है, लेकिन अभी तक मंत्रिमंडल विस्तार नहीं हो पाया है. ऐसे में शुक्रवार को एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस दिल्ली पहुंचे. इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं तेज हो गईं.

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर आया ये बड़ा अपडेट! जानें कब होगी घोषणा

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र कई दिनों के सियासी घमासान के बाद शिंदे सरकार बनी. इसके बाद शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे (Eknatn Shinde) ने मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. शिंदे सरकार को बने 22 दिन पूरे हो चुके हैं, लेकिन अभी तक मंत्रिमंडल विस्तार का पेंच फंसा हुआ है. कई बार एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस दिल्ली में शीर्ष नेतृत्व से बातचीत भी कर चुके हैं, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ. लेकिन बीते शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सम्मान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शिंदे और फडणवीस शामिल हुए. इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाओं ने तेजी पकड़ ली.

विधानसभा के मानसून सत्र से पहले हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार

इस बीच महाराष्ट्र बीजेपी की राज्य कार्यकारिणी की एक जरूरी बैठक आज होनी है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में देवेंद्र फडणवीस भी शामिल होंगे. इस बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा होगी. इसके बाद 25 जुलाई सोमवार को दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में भी दोनों नेता शामिल होंगे. इसके बाद बीजेपी के सीनियर नेताओं की एक बैठक हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार विधानसभा के मानसून सत्र से दो से तीन दिन पहले होगा. ये अगस्त के पहले सप्ताह में हो सकता है.

बीजेपी के विधायकों को भी मिल सकते हैं बड़े विभाग

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिंदे गुट के एक नेता ने कहा है कि अभी नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण की तारीख के बारे में एकनाथ शिंदे की तरफ से सुना जाना बाकी है. बता दें कि महाविकास अघाड़ी सरकार के 8 मंत्री, 4 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्री ने उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत की थी. ऐसा माना जा रहा है कि इन सभी नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल करना होगा. इसके अलावा बीजेपी के नेताओं को भी नए मंत्रिमंडल में बड़े विभागों में शामिल किया जा सकता है.

उद्धव ठाकरे ने साधा था निशाना

हाल ही में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि बिना मंत्रिमंडल के ‘संवैधानिक दुविधा’ की स्थिति में होने के बावजूद सरकार मनमाने फैसले ले रही है. शिंदे ने मुख्यमंत्री के रूप में 30 जून को शपथ ली थी, उनके साथ देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन उसके बाद से मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं किया गया है. हालांकि, नई सरकार ने आरे में मेट्रो रेल कारशेड, औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों तथा प्रस्तावित नवी मुंबई हवाई अड्डे के नाम बदलने संबंधी फैसले लेने शुरू कर दिये हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news