Maharashtra Politics: BJP और शिंदे गुट के गठबंधन में फूट! एकनाथ के MP बोले- ये बात कतई स्वीकार नहीं
Advertisement

Maharashtra Politics: BJP और शिंदे गुट के गठबंधन में फूट! एकनाथ के MP बोले- ये बात कतई स्वीकार नहीं

BJP Shiv Sena Shinde faction alliance: महाराष्ट्र की सियासत पिछले कुछ साल से अजब रंग दिखा रही है. बेमेल माने जाने वाले गठबंधन हो या सरकारों का बनना बिगड़ना लगातार कुछ न कुछ घटनाक्रम सामने आ रहा है. इस बीच सूबे की बीजेपी और शिवसेना (शिंदे गुट) की गठबंधन सरकार में फूट की अटकलें लग रही हैं.

File Photo

Gajanan Kirtikar statement: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में जबरदस्त हलचल देखने को मिल रही है. एक ओर महाविकास अघाड़ी (MVA) में सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर खींचतान चल रही है. तो दूसरी ओर अब सीएम एकनाथ शिंदे गुट ने भी महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी-शिवसेना अलायंस में अपना स्वाभाविक दावेदारी सुनिश्चित करने का मन बना लिया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सूबे की सत्ता पर काबिज बीजेपी और शिंदे गुट के बीच खटपट की खबरें सामने आ रही हैं. दरअसल हाल ही में हुई शिवसेना सांसदों की एक बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी-शिवसेना सीट बंटवारे के फॉर्मूले के तहत, शिवसेना 48 सीटों में से 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि दूसरी तरफ से कोई अधिकृत बयान या प्रतिक्रिया नहीं आई है. इस बीच शिंदे गुट के सांसद ने बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है.

शिंदे के एमपी का बीजेपी पर गंभीर आरोप

दोनों दलों के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. क्योंकि शिंदे गुट के सांसद गजानन कीर्तिकर ने बीजेपी पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, 'हम 13 सांसद एकनाथ शिंदे के साथ एनडीए से जुड़े हैं. हमें एनडीए के सहयोगी के तौर पर समझा जाए. हमारे काम पूरे किए जाने चाहिए. बीजेपी की ओर से हमारे सांसदों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है. यह बात मैंने सीएम शिंदे को भी बैठक में बताई है.'

'सीट शेयरिंग फॉर्मूला स्वीकार नहीं'

कीर्तिकर ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के साथ सीट बंटवारे को लेकर कहा, महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से शिंदे गुट 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का सिर्फ दावा ही नहीं कर रहा बल्कि तैयारी भी कर चुके हैं. सीट बंटवारे का फॉर्मूला वही रहे जो कि 2019 के लोकसभा चुनावों के वक्त था. तब शिवसेना 23 और बीजेपी 26 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इनमें से 22 सीटों पर बीजेपी और 18 पर शिवसेना को जीत मिली थी.

ऐसी खबरें अफवाह: फडणवीस

फूट की अटकलों को लेकर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि गजानन कीर्तिकर ने कहीं ऐसी बातें नहीं कही है. ऐसी बातें बेबुनियाद हैं. दोनों दलों और सरकार के कामकाज में कहीं कोई समस्या नहीं है. शिवसेना और बीजेपी बेहतर तालमेल के साथ काम कर रही है. आगे भी इसी तरह भाईचारे से काम होगा.

 

 

Trending news