Ujjain Mahakal: नए साल पर भक्त नहीं कर पाएंगे भस्म आरती के दर्शन! ये है नया नियम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2023171

Ujjain Mahakal: नए साल पर भक्त नहीं कर पाएंगे भस्म आरती के दर्शन! ये है नया नियम

Ujjain Mahakal: नए साल पर उज्जैन महाकाल (Mahakal Temple)  में लाखों की संख्या में भक्त आते हैं. अगर आप भी दर्शन करने जाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि भस्म आरती की परमिशन पूरी तरह फुल हो गई है. ऐसे में आपको भस्म आरती का दर्शन कैसे मिलेगा यहां जानिए. 

Ujjain Mahakal: नए साल पर भक्त नहीं कर पाएंगे भस्म आरती के दर्शन! ये है नया नियम

Ujjain Mahakal News: मध्य प्रदेश (MP News) के उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर में रोजाना देश - विदेश से काफी संख्या में भक्त बाबा के दर्शन के लिए आते हैं. किसी भी त्योहार पर रोजाना की अपेक्षा और ज्यादा भक्तों की संख्या बढ़ जाती है. हर साल की तरह इस साल भी हजारों भक्त नए साल की शुरूआत बाबा के दर्शन से करना चाहेंगे पर बता दें कि इस बार भक्त बाबा की भस्म आरती (Ujjain Mahakal Bhasma Aarti News) नहीं देख पाएंगे. इसकी क्या वजह है जानते हैं. 

फुल हुई परमिशन
दरअसल 25 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक भस्म आरती की परमिशन पूरी तरह फुल हो चुकी है. जिसकी वजह से महाकाल की भस्म आरती को देखने जाने वाले भक्तों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि बहुत घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि समिति ने चलित लाइन के जरिए भस्म आरती देखने की व्यवस्था महालेश्वर मंदिर समिति ने की है. 

लगता है तांता
महाकाल उज्जैन में क्रिसमस से लेकर नए साल तक काफी ज्यादा संख्या में लोग बाबा के दरबार में हाजिरी लगाने आते हैं. इस साल भी लाखों की संख्या में भक्त बाबा के दरबार में पहुचेंगे. इसमें ज्यादा तर भक्तों की इच्छा रहती है कि वो बाबा के भस्म आरती में शामिल हों लेकिन आगामी 5 जनवरी तक परमिशन फुल हो गई है, ऐसे में उन्हें मंदिर समिति द्वारा बनाए हुए नए नियम के तहत आरती के दर्शन होंगे. 

ऐसी है व्यवस्था 
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि मंदिर की वेबसाइट पर आगामी 12 दिन के लिए परमिशन ब्लॅाक दिख रह है. ऐसे में 5 जनवरी तक जो भी भक्त पहुंचेगा उसके लिए चलित भस्म आरती की व्यवस्था की गई है. इनका प्रवेश पूरी तरह से निशुल्क होगा.  इसके लिए 25 दिसंबर से 5 जनवरी को कार्तिक मंडपम को खाली रख कर चलित भस्म आरती की व्यवस्था की गई है.  इसके अलावा बता दें कि रोजाना 1700 भक्त गणेश मंडपम, नंदी हॅाल, और कार्तिक मंडपम में बैठकर बाबा की भस्म आरती का दर्शन करते हैं. इन 1700 भक्तों में 400 भक्तों को ऑनलाइन दर्शन लाभ मिलता है. ऐसे में अगर आप नए साल पर बाबा के दर्शन का प्लान बना रहे हैं तो ये बातें जरूर ध्यान में रखें. 

Trending news