मोमोज खाने से होता है कैंसर? जानिए सेहत के लिए कैसे हैं ये बेहद खतरनाक
Advertisement

मोमोज खाने से होता है कैंसर? जानिए सेहत के लिए कैसे हैं ये बेहद खतरनाक

मोमोज आज युवा का पसंदीदा फूड बना हुआ है लेकिन यह सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है, इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. तो आइए जानते हैं कि मोमोज खाना क्यों खतरनाक है और क्या इसके बहुत ज्यादा सेवन से कैंसर हो सकता है?

मोमोज खाने से होता है कैंसर? जानिए सेहत के लिए कैसे हैं ये बेहद खतरनाक

नई दिल्लीः आज के युवाओं को एक डिश काफी पसंद आती है और वो है मोमोज. जगह जगह शहरों में मोमोज के स्टॉल आसानी से मिल जाएंगे और उन पर मोमोज का स्वाद लेते युवाओं की भीड़ भी आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोमोज हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक होते हैं. कुछ लोगों का तो दावा है कि इनके लंबे समय तक सेवन करने से कैंसर भी हो सकता है. हालांकि मेडिकल साइंस ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है लेकिन यह बात विशेषज्ञ मानते हैं कि मोमोज का सेवन शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है!

जानिए मोमोज कैसे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं
बीते दिनों देश के कई शहरों में मोमोज की फिलिंग में सड़ी गली सब्जियां, खराब मांस जैसी चीजें पाई गईं. इसके अलावा मोमोज को बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले मैदा में एजोडिकार्बोनामाइड, बेनजोइल परोक्साइड आदि केमिकल डाले जाते हैं ताकि मोमोज सफेद और सॉफ्ट बनें. विशेषज्ञों का कहना है कि ये केमिकल हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग पैनक्रियाज को नुकसान पहुंचाते हैं और पैनक्रियाज से इंसुलिन बनने से भी रोकते हैं. इसके चलते इंसान के शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और व्यक्ति के डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

इसके अलावा मोमोज का स्वाद बढ़ाने के लिए मोनो सोडियम ग्लूटामेट नामक तत्व मिलाया जाता है, जिसे अजीनोमोटो भी कहा जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. इसके ज्यादा सेवन से सिरदर्द, सुन्नपन, छाती में दर्द, पसीना ज्यादा आने की समस्या हो सकती है. हालांकि इससे कैंसर होता है, ये बात सिद्ध नहीं हुई है. हालांकि अजीनोमोटो का कम मात्रा में ही खाने में इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.  

बीजेपी के एक नेता ने कुछ साल पहले मोमोज पर बैन लगाने की मांग की थी और दावा किया था कि अजीनोमोटो की वजह से मोमोज खाने से पेट का कैंसर हो सकता है. भाजपा नेता ने ये भी दावा किया था कि अजीनोमोटो की वजह से शरीर में कई अन्य बीमारियां भी हो जाती हैं. कुछ फिजिशियन भी मानते हैं कि अजीनोमोटो एक साइलेंट किलर है और यह शराब और ड्रग्स से भी ज्यादा खतरनाक है. 

Trending news