Advertisement
photoDetails1mpcg

Ratlam News: पहाड़ियों में धुंआ, अलार्म और एम्बुलेंस, अचानक मचा हड़कंप और हुआ शांत; जानें क्या है मामला

Ratlam News: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने रतलाम की पहाड़ियों में मॉक ड्रिल किया. इसमें कुछ समय के लिए आपात सायरन, फायर लॉरियों ने ग्रामीणों में हड़कंप मचा दिया. आइये फोटो के साथ जानें पूरी डिटेल

रतलाम में हड़कंप

1/8
रतलाम में हड़कंप

रतलाम के शिवगढ़ रोड पर अचानक आपातकालीन सायरन की आवाज से हड़कंप मच गया. आसपास के ग्रामीण भी आवाज सुनकर दौड़े. दूर से धुंआ उठते देख हर कोई घबरा गया. उसी और फायर लारिया और एम्बुलेंस भी दन दनाती दौड़ती दिखी.

ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हुई

2/8
ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हुई

सारा माजरा देखकर ग्रामीणों की मौके पर भीड़ इकट्ठा हो गयी. थोड़ी देर में सबने राहत की सांस ली जब जानकारी मिली कि यह एक मॉकड्रिल है, आपात स्थिति से बचने के लिए अभ्यास किया जा रहा है.

मॉकड्रिल का आयोजन

3/8
मॉकड्रिल का आयोजन

रतलाम में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा एक मॉकड्रिल का आयोजन शिवगढ़ रॉड के पास किया गया था.

इंडियन ऑयल की पाइप लाइन

4/8
इंडियन ऑयल की पाइप लाइन

गुजरात के करोली से रतलाम तक 265 किलोमीटर इंडियन ऑयल की पाइप लाइन है. ऐसे में इस पाइप लाइन में किसी तरह से लीकेज और आग लग जाने की आपात स्थिति से निपटने के लिए हर साल एक मॉक ड्रिल किया जाता है.

कई टीमें साथ

5/8
कई टीमें साथ

इंडियन ऑयल की आपात टीम के साथ उनकी सहयोगी कंपनी इप्का की टीम के अलावा रतलाम प्रशासन के आपात टीम भी शामिल होती है. सभी ने एक दूसरे से आपात स्थिति में सामंजस्य बिठाकर इस पाइप लाइन में होने वाली दुर्घटना की स्थिति से निपटने और नियंत्रण के लिए अभ्यास करते हैं.

सफल हुआ अभ्यास

6/8
सफल हुआ अभ्यास

अभ्यास के लिए पाइप लाइन में लीकेज किस स्थिति निर्मित की गई. उसके बाद उसमें आग की स्थिति निर्मित की गई. सभी परिस्थितियों से निपटने की एक मॉक ड्रिल की गई.

अधिकारी रहे उपस्थित

7/8
अधिकारी रहे उपस्थित

मॉक ड्रिल की व्यवस्थाओं का जायजा लेने जिला प्रशासन की ओर से अधिकारी भी उपस्थित रहे. एसडीएम त्रिलोकचंद गौर ने सभी तैयारियों का जायज़ा लिया.

8/8

रतलाम से जी मीडिया चन्द्रशेखर सोलंकी की रिपोर्ट