Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2295949
photoDetails1mpcg

International Yoga Day 2024: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये योगासन! PM मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

International Yoga Day 2024 Date: देश भर में इंटरनेशनल योगा डे की तैयारियां चल रही हैं, योग दिवस पर देश भर के लोग योगाभ्यास करते हैं. योग हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसा कहा जाता है कि रोजाना योग करने से शरीर कई सारी समस्याओं से निजात पाता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में जिसको करना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है. इसकी तारीफ पीएम मोदी भी कर चुके हैं. 

1/7

देश भर में इंटरनेशनल योगा डे की तैयारियां चल रही हैं, हर साल की तरह इस साल भी 21 जून को इंटरनेशल योगा डे मनाया जाएगा. ऐसे में हम बताने जा रहे हैं कुछ योगासन जो आपके शरीर के लिए लाभदायक हैं. 

2/7

योग दिवस से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें लिखा कि भद्रासन का अभ्यास जोड़ों को मजबूत बनाता है और घुटने के दर्द को कम करता है. यह पेट की तकलीफों को दूर रखने में भी मददगार है. 

3/7

पादहस्तासन का नियमित अभ्यास कई तरह से फायदेमंद है. ये योगासन करने पर रीढ़ की हड्डी लचीली होती है. साथ ही साथ हृदय रोग जैसी कई समस्याओं से शरीर लड़ने में सहायक होता है. 

4/7

पीएम मोदी ने जो वीडियो शेयर किया है उससमें चक्रासन भी है. ऐसा कहा जाता है कि नियमित अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है, यह हृदय को सेहतमंद रखता है और रक्त संचार को बेहतर बनाता है. 

5/7

शरीर के लिए सर्वांगसन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका अभ्यास करने से मोटापा, दुर्बलता, कद वृद्धि कमी और थकान जैसी समस्याएं काफी ज्यादा दूर हो जाती हैं. 

6/7

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम "महिला सशक्तिकरण के लिए योग" है, यह विषय महिलाओं के समग्र कल्याण में योग की भूमिका पर जोर देता है और महिलाओं के जीवन पर योग के परिवर्तनकारी प्रभाव को बढ़ावा देता है. 

7/7

इसके अलावा भी और भी कई तरह के योगासन होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है. इससे अधिक जानकारी आप योगा टीचर से ले सकते हैं.