trendingPhotos,recommendedPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2000240
photoDetails1mpcg

सर्दियों में ये 5 चीजें खाने से दूर भाग जाएगी ठंड, लगने लगेगी गर्मी, जानिए फायदे

Winter Foods: ठंड बढ़ने के साथ ही अब शीतलहर भी चलने लगी है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उनका शरीर किसी तरह गर्म रहे. अगर ठंड में आपने लापरवाही बरती तो आप बीमार भी हो सकते हैं. ऐसे में हमारे किचन में बहुत सारी चीजें है, जो हमारे शरीर में गर्माहट पैदा करती है. इतना ही नहीं इन चीजों को खाने से बीमारियां भी हमसे दूर रहती है. जानिए

 

1/7

हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताएंगे जो सर्दियों में आपको बेहद काम आ सकती है. 

गुड़

2/7
गुड़

हर भारतीय के किचन में गुड़ आसानी से मिल जाएगा. गुड़ की तासीर गर्म होती है, और इसे ठंड में खाएं तो शरीर में गर्माहट बनी रहती है. गुड़ खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत की जा सकती है.

दालचीनी

3/7
दालचीनी

भारतीय मसालों में दालचीनी का भी अहम स्थान है. सर्दियों के मौसम में दालचीनी का इस्तेमाल बहुत किया जाता है. दालचीनी गर्माहट बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाती है. 

अदरक-तुलसी

4/7
अदरक-तुलसी

वहीं सर्दियां शुरू होने के साथ ही ज्यादातर घरों में अदरक और तुलसी की चाय पीना शुरू हो जाती है. अदरक की तासीर गर्म होने के साथ ही तुलती बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद होती है.

केसर

5/7
केसर

सर्दियों में केसर का भी ज्यादा इस्तेमाल होता है. केसर की तासीर गर्म होती है, यही वजह है कि इसे सर्दियों में इस्तेमाल किया जाता है. 

शहद

6/7
शहद

सर्दियों में बुखार और सर्दी से बचने के लिए शहद का इस्तेमाल भी काफी किया जा सकता है. शहद का नेचर भी गर्म होता है. ऐसे में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

7/7