trendingPhotos,recommendedPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2000281
photoDetails1mpcg

नहीं काम करता दिमाग तो शरीर में इन चीजों की है कमी, जानें

Vitamin Deficiency: आजकल लोग को काम करने में एकाग्रता की कमी होने लगी है. लंबे समय तक काम करने में समस्या होने लगी है. ये सब शरीर में किसी कमी के कारण होती है जिसको समझना जरूरी है. 

फोकस में कमी

1/9
फोकस में कमी

कई विटामिन की कमी से फोकस करने में दिक्कत होती है. केवल विटामिन ही नहीं कई और चीजों के कारण भी ब्रेन के फोकस करने की क्षमता में कमी आती है. इसमें हम जानेंगे की किन चीजों की कमी से दिमाग के फोकस करने में समस्या आती है.

विटामिन सी

2/9
विटामिन सी

इस विटामिन की कमी से इम्यूनिटी कमजोर होती है. विटामिन सी शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाता है. बेहतर तरह से फोकस करने के लिए ये काफी जरूरी है.  

विटामिन बी

3/9
विटामिन बी

विटामिन बी की कमी से ध्यान केंद्रित करने में समस्या होती है. इसकी कमी से बेवजह थकावट महसूस होती है. विटामिन बी दिमाग के परफोर्मेंस पर बहुत असर डालती है.

विटामिन डी

4/9
विटामिन डी

विटामिन डी को सनसाइन विटामिन कहते हैं. इसकी कमी से आपके मूड पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसकी कमी से फोकस करने में भी दिक्कत होती है. इसकी कमी को दूर करने के लिए धूप लेना जरूरी है. 

ओमेगा-3 फैटी एसिड

5/9
ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग की हेल्थ को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसकी कमी से दिमाग के सेल्स ठीक से काम नही कर पाते है ये फैटी एसिड दिमाग की झिल्ली को मजबूत करता है. 

 

आयरन

6/9
आयरन

दिमाग तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आयरन जरूरी है और आयरन की कमी से थकान और फोकस करने में दिक्कत हो सकती है. 

डिहाईड्रेशन

7/9
डिहाईड्रेशन

केवल विटामिन ही नहीं पानी की कमी से भी काम करने में समस्या आती है. पानी कम पीने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है जिससे थकान महसूस होती है. 

एंटीऑक्सीडेंट

8/9
एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट की कमी से भी शरीर में थकान महसूस होता है. इसकी कमी से तनाव में बढ़ोतरी होगी जिससे दिमाग के साथ-साथ शरीर भी थकावट भरा रहने लगेगा. 

डिसक्लेमर

9/9
डिसक्लेमर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है. अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.