Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2261146
photoDetails1mpcg

Export Ranking 2023- 24: निर्यात के नए आंकड़े बढ़ा सकते हैं MP की परेशानी, इस बार मिला यह पायदान

MP Export Ranking: किसी राज्य के राजस्व में आयात और निर्यात महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में मध्य प्रदेश के निर्यात से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बता दें कि पिछले पांच साल से निर्यात के मामले में बढ़त बना रहा राज्य इस बार दो पायदान पीछे हो गया है. वित्तीय वर्ष 2023-24 में एमपी 13वें 15वें स्थान पर आ गया है. 

1/7

मध्य प्रदेश निर्यात के मामले में दो पायदान नीचे आ गया है. वर्तमान समय में प्रदेश की रैंकिग देश भर में 15वें स्थान पर है. 

2/7

जानकारों की मानें तो प्रदेश के पायदान में कमी रूस और यूक्रेन युद्ध में बनी स्थितियों की वजह से आई है. 

3/7

हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में मध्य प्रदेश से निर्यात में महज 0.02 प्रतिशत की ही कमी आई है. देश में कुल निर्यात में मध्य प्रदेश की 1.8 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

4/7

वाणिज्यिक जानकारी एवं सांख्यिकी महानिदेशालय (डीजीसीआईएस) और विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की वित्तीय वर्ष 2023-24 की रिपोर्ट पेश की है. 

5/7

वाणिज्यिक जानकारी एवं सांख्यिकी महानिदेशालय (डीजीसीआईएस) और विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 में 65 हजार 878 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ था. 

6/7

विगत पांच वर्षों में मध्य प्रदेश से सर्वाधिक फार्मा प्रोडक्ट्स का निर्यात किया गया है. इसके अलावा कपड़ा, अनाज, प्याज,मशीनों, एल्युमीनियम और प्लास्टिक का निर्यात सर्वाधिक 10 उत्पादों में शामिल है.

7/7

देश भर में निर्यात के मामले में गुजरात पहले स्थान पर है. इसके अलावा दूसरे पर महाराष्ट्र, तीसरे पर तमिलनाडु, चौथे पर कर्नाटक और पांचवें पर उत्तर प्रदेश है.