Advertisement
photoDetails1mpcg

Blue Aadhaar Card: आखिर क्या होता है नीला आधार कार्ड? जानिए बनवाने के स्टेप

All About Blue Aadhaar Card: भारत के हर नागरिक के लिए आधार जरूरी है. इसमें तुरंत पैदा हुए बच्चे से लेकर उम्रदराज लोग भी शामिल हैं. बच्चों के लिए ब्लू आधार या बाल आधार होता है. आज हम आपको इसी के बारे में सारी जानकारी दे रहे हैं.

नीले आधार की जानकारी | All About Blue Aadhar

1/8
नीले आधार की जानकारी | All About Blue Aadhar

आधार कार्ड आमतौर में आपने देखा होगा की सफेद रंग का ही होता है. लेकिन, एक आधार होता है जो नीले रंग को होता है. ये बच्चों के लिए होता है. आप सफेद वाले कार्ड को बनवाने के तरीरे के बारे में तो जानते होंते. लेकिन, हम आपको आज नीले आधार के बारे में बता रहे हैं.

5 साल के लिए वैलिड

2/8
5 साल के लिए वैलिड

बच्चों का UIDAI द्वारा ही जारी किया जाता है, तो उसका रंग नीला होता है. इसे 'बाल आधार' भी कहते हैं. नवजात बच्चे का आधार कार्ड बर्थ डिस्चार्ज सर्टिफिकेट और माता-पिता के आधार कार्ड के माध्यम से बनता है. इसमें भी 12 अंक होते हैं जो बच्चे के 5 साल की उम्र तक के लिए वैलिड होता है. इसके बाद इसे अपडेट कराना होता है.

60 दिन में जारी

3/8
60 दिन में जारी

60 दिन में जारी बच्चों के आधार कार्ड 60 दिन के भीतर जारी किए जाते हैं. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रोसेस हैं. हालांकि, आनलाइन प्रोसेस में आखिरी के कुछ सस्टेप ऑफलाइन ही होते हैं. इसमें बच्चे के बायोमेट्रिक जानकारी की जरूरत नहीं होती. यहां माता पिता के आधार की जरूरत होती है. यहां केवल एक फोटो क्लिक की जाती है.

ऑनलाइन ऑफलाइन

4/8
ऑनलाइन ऑफलाइन

ऑनलाइन ऑफलाइन ऑनलाइन आवेदन आपको UIDAI की साइट पर करना होगा. इसमें सारी जानकारी देने के बाद आपको स्लॉट बुक होगा. इसके बाद आधार एजेंट आपके घर आएगा और आगे का प्रोसेस करेगा. ऑफलाइन तरीके में आपको आधार केंद्र जाकर जानकारी देने होगी और सारा काम फटाफट हो जाएगा. ये सारे प्रोसेस आपको 60 दिन के भीतर करना है.

ऑनलाइन प्रोसेस

5/8
ऑनलाइन प्रोसेस

- UIDAI की वेबसाइट पर जाएं फिर Aadhaar card रजिस्ट्रेशन खोजें - बच्चे की जरूरी डिटेल डालने के बाद माता-पिता या गार्जियन का नंबर डालें - रजिस्ट्रेशन के लिए अपनी सुविधा के मुताबिक अपॉइंटमेंट स्लॉट चुनें - रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए पास के एनरोलमेंट सेंटर बुक करें - अब आपको बच्चे के साथ एनरोमेंट सेंटर जाना होगा - यहां जरूरी दस्तावेज (आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ और ब्च्चे का बर्थ सर्टिफिकेट) जांचा जाएगा - इसके बाद 60 दिनों के भीतर आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा

5 साल बाद क्या करें

6/8
5 साल बाद क्या करें

जब आपको बच्चा 5 साल का हो जाएगा तो उसके आधार को अपडेट कराने की जरूरत होगी. आगे जानिए इसका प्रोसेस क्या होता.

ऐसे करें अप्वाइंटमेंट बुक

7/8
ऐसे करें अप्वाइंटमेंट बुक

- uidai की साइट पर जाकर अप्वाइंटमेंट बुक करें - इसके लिए आपको साइट के होमपेज में Book an appointment का ऑप्शन मिलेगा - लोकेशन डिटेल्स भरें और उसे प्रोसीद कर दें - जानकारी वेरीफाई करें और समिट पर क्लिक करें - ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ बच्चे को लेकर सेंटर जाए - यहां जरूरी वरेफिकेशन के बाद बच्चे का नया आधार जारी कर दिया जाएगा

ध्यान दें..! | Aadhar Alert

8/8
ध्यान दें..! | Aadhar Alert

यहां बताई गए स्टेप वास्तविकता से कुछ अलग हो सकते हैं. आधार के संबंध में ताजा अपडेट और विस्तार से जानकारी के लिए आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट या फिर अपने नजदीकी आधार केंद्र में संपर्क कर सकते हैं.