Advertisement
photoDetails1mpcg

बस 2 इलायची के दाने शरीर में कर देंगे ये कमाल, आपके भी उड़ जाएंगे होश

Ilaychi ke Fayde: इलायची हमारी अच्छी सेहत का खजाना होती है. घर में इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है. यह माउथ फ्रेशनर के लिए भी उपयोग में आती है. जानिए इसके फायदे

1/9

इलायची दिखने में बेहद छोटी सी होती है. मगर सेहत के लिए ये कितनी लाभदायक होती है.

2/9

अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके औषधीय गुणों से अनजान रहते है.

3/9

इसलिए आज हम आपको इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगें. 

 

4/9

इलायची शरीर को ताकत देने के साथ-साथ पुरुषों की नपुंसकता की समस्या से भी निजात दिलाती है. इसका सेवन करने के लिए दूध में इलायची डालकर उबालें, ठीक से उबल जाने के बाद उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और रोज रात सोते समय इसका सेवन करें. 

5/9

अगर आपके मुंह से दुर्घंध आती है तो, ऐसे में आप भोजन करने के बाद इलायची खाना शुरु कर दें. या फिर उठते ही केवल इलायची की चाय यानी इलायची को पानी में उबालकर एक कप पिएं. 

6/9

इलायची एसिडिटी में भी काफी असरदार होती है. बदहजमी, पेट फूलना जैसी समस्या इलायची चुटकियों  में ठीक कर देती है. बदहजमी के कारण उठे सिरदर्द में हरी इलायची की चाय फायदा करती है.

7/9

आयुर्वेद में इलायची को गर्म तासीर की माना गया है. जो शरीर को अंदर से गर्म करती है. इससे बलगम और कफ बाहर निकालकर छाती की जकड़न को कम करने में मदद मिलती है. इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, जुकाम, जैसे रोगों में कमी आती है.

 

8/9

यदि आपके गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पीएं. इससे गले में खराश की समस्या में काफी आराम मिलेगा.

 

9/9