Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2280117
photoDetails1mpcg

Budhwar ke Upay: बुधवार को करें ये उपाय, भगवान गणेश दिलाएंगे हर काम में सफलता

Budhwar ke Upay: हिंदू धर्म में हर सप्ताह का विशेष महत्व होता है. हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. मान्यता है कि बुधवार के दिन कुछ अचूक उपाय करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

 

1/7

बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार जानते हैं कि गणपति बप्पा की कृपा पाने के लिए बुधवार के दिन क्या उपाय करने चाहिए.

 

 

2/7

बुधवार के दिन लोग भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं. गणेश जी का एक और नाम विघ्नहर्ता भी है. ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान गणेश की पूजा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त के संकट दूर करते हैं. 

 

3/7

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुधवार के दिन हरे रंग की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. हरे रंग की चीजों के इस्तेमाल से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं.  जिस व्यक्ति का बुध ग्रह कमजोर है उसे हरे रंग का रूमाल रखना चाहिए. ऐसा करना शुभ होता है.

 

4/7

बुधवार के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग दाल का दान करना चाहिए. मान्यता है कि हरी दाल का दान करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं.

 

5/7

परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बुधवार के दिन गाय को घास खिलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि गाय को घास खिलाने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा बुध दोष से मुक्ति पाने के लिए सोने के आभूषण पहनना लाभकारी माना जाता है.

 

6/7

बुधवार के दिन नियमित रूप से 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डाय विच्चे' मंत्र का 108 बार जाप करें. इस मंत्र का जाप करने से परेशानियां दूर होंगी.

 

7/7

बुधवार के दिन 'ॐ गं गणपतये नमः' या 'श्री गणेशाय नमः' मंत्र का जाप जरूर करें. इससे आपके जीवन के सभी संकट दूर हो जाएंगे. साथ ही गणेश मंदिर जाकर गणेश जी को गुड़ का भोग लगाएं. इससे भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)