जानिए कौन-कौन से हैं वो फूड आइटम, जो आपके दिल को हर दिन कर रहे हैं कमजोर!
Advertisement

जानिए कौन-कौन से हैं वो फूड आइटम, जो आपके दिल को हर दिन कर रहे हैं कमजोर!

Heart Health: कुछ फूड आइटम आपके दिल को लगातार कमजोर कर रहे हैं. यह फूड आइटम शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को बढ़ा रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन कौन से हैं वो फूड आइटम जिनके सेवन से हमारे दिल को नुकसान पहुंचता है. 

जानिए कौन-कौन से हैं वो फूड आइटम, जो आपके दिल को हर दिन कर रहे हैं कमजोर!

Heart Health: हमारे दिल की सेहत के लिए कोलेस्ट्रोल एक अहम तत्व है. कोलेस्ट्रोल दो तरह का होता है, एक वह जो हमारे दिले के लिए अच्छा होता है. वहीं दूसरा वह जो हमारे दिल के लिए नुकसानदायक होता है. आज हम आपको ऐसे फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल यानि कि एलडीएल (Low Density Cholestrol) बढ़ता है. यह फूड आइटम हमारे दिल को हर दिन कमजोर बना रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन -कौन से हैं वो फूड आइटम-

प्रसंस्करित मीट (Processed Meat)
मीट को पैकिंग और फ्रोजन कर रखने का चलन आज बहुत ज्यादा बढ़ गया है लेकिन इस तरह प्रोसेस किए गए मीट का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. प्रोसेस मीट में विभिन्न सोसेज, हॉट डॉग और फ्रोजन कबाब आदि शामिल हैं.

जंक फूड (Junk Food)
रेडी टू ईट फूड आइटम को जंक फूड कहा जाता है. यह फूड आइटम आजकल युवाओं में खासे लोकप्रिय हैं लेकिन इन फूड आइटम को खाने से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इन फूड आइटम में चिप्स, चॉकलेट, फ्रूट फ्लेवर बेवरेज आदि शामिल हैं.  

तला-भुना खाना (Fried Food)
जो खाना तला जाता है उसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. इन फूड आइटम के खाने से शरीर में मोटापा भी बढ़ता है. तला हुआ खाना सेहत के लिए खासा हानिकारक माना जाता है. ऐसे में दिल की सेहत को ठीक रखना है तो तले-भुने खाने से दूरी बनाए रखें. 

मीठा (Dessert)
अधिकतर मिठाईयों में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर पाई जाती है. साथ ही इनमें कई मिठाईयां ऐसी होती हैं, जो तलकर बनाई गई हैं, कुछ मिठाईयों में खास तरह के प्रिजर्वेटिव्स भी मिलाए जाते हैं, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं. ऐसे फूड आइटम में आइस क्रीम, केक, पेस्ट्री और डोनट जैसे फूड आइटम शामिल हैं. 

पोर्क (सुअर का मीट)
अन्य रेड मीट की तरह पोर्क में भी काफी मात्रा में सैचुरेटिड फैट पाया जाता है. ऐसे में पोर्क मीट का सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और दिल की सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसी तरह लैंब मीट (भेड़ का मांस) भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. 

कुछ खास ओर्गन मीट
मांसाहारी लोग कुछ खास अंगों के मीट को खासे पसंद करते हैं. वैसे तो ओर्गन मीट स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माने जाते हैं लेकिन कुछ ओर्गन ऐसे भी होते हैं, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं. ऐसे में ओर्गन मीट से भी दूरी बनाए रखनी चाहिए. 

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Product)
डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन हमारे देश में काफी किया जाता है लेकिन बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी दिल की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. दरअसल डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर और बटर आदि का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकता है. 

Trending news