CM Mohan Yadav: बतौर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का पहला बड़ा आदेश, पूरे प्रदेश पर होगा इसका असर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2009334

CM Mohan Yadav: बतौर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का पहला बड़ा आदेश, पूरे प्रदेश पर होगा इसका असर

Madhya Pradesh News: पदभार ग्रहण करते ही मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने बड़ा फैसला लिया है. सीएम मोहन यादव ने एक आदेश जारी करते हुए प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाए जाने का फैसला लिया है. 

 

  CM Mohan Yadav: बतौर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का पहला बड़ा आदेश, पूरे प्रदेश पर होगा इसका असर

Madhya Pradesh In Hindi News: पदभार ग्रहण करते ही मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव  (Madhya Pradesh Chief Minister Mohan Yadav) ने बड़ा फैसला लिया है. सीएम मोहन यादव ने एक आदेश जारी करते हुए प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाए जाने का फैसला लिया है. 

सीएम बनते ही एक्शन में मोहन यादव
सीएम के आदेश के बाद ग्रह विभाग ने आदेश जारी किया.आदेश जारी करते हुए उन्होंने कहा कि, अनियमित एवं अनियंत्रित ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर ही प्रतिबंध रहेगा. नियमित एवं नियंत्रित (अनुमत्य डेसिबेल के) उपयोग पर प्रतिबंध नहीं रहेगा. मंत्रालय में बैठक के दौरान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के साथ कैबिनेट में डिप्टी मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा मौजूद रहे. इसके अलावा बैठक में मुख्य सचिव और मंत्रालय के आला अधिकारी भी मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लिए ये बड़े फैसले

  • हर जिले के अंदर युवाओं के लियर एक्सीलेंस कॉलेज बनाया जाएगा.
  • 52 कॉलेज का चयन किया गया. प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज के नाम से जाना जाएगा.
  • सभी कॉलेजों में डीजी लॉकर की सुविधा होगी.
  • आदतन अपराधियों पर सख्ती होगी.
  • ध्वनि विस्तारक यंत्रो को तय सीमा के तहत उपयोग करना होगा.
  • बिना परमिशन के तेज आवाज में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बर्दाश नहीं.
  • तेंदूपत्ता की राशि बढाकर 4000 रुपये किया गया.
  • मध्य प्रदेश में पहली प्रधानमंत्री की गारंटी पर अमल, तेंदूपत्ता संग्रह को 3000 के बजाय 4000 प्रति बोरा मिलेगा.

मध्यप्रदेश में बनी मोहन सरकार 
मध्य प्रदेश में 13 दिसंबर 2023 को नई सरकार का गठन हो गया है. डॉ. मोहन यादव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके अलावा जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने डिप्टी CM पद की शपथ ली. बता दें कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 166 सीटें जीती हैं, बीजेपी को 16वीं विधानसभा में बड़ा बहुमत मिला है, ऐसे में अब सबकी नजरे मंत्रिमंडल पर टिकी हैं. बताया जा रहा है कि सीएम का कार्यभार संभालने के बाद मोहन यादव जल्द ही कैबिनेट का गठन भी करेंगे. 

देवड़ा और शुक्ला बने डिप्टी सीएम 
वहीं सातवीं बार के विधायक जगदीश देवड़ा और पांचवीं बार के विधायक राजेंद्र शुक्ला ने भी मध्य प्रदेश के नए उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. देवड़ा मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से आते हैं, जबकि शुक्ला विधानसभा सीट से चुनाव जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: CM Oath Ceremony Today: MP-छत्तीसगढ़ को आज मिलेंगे नए मुख्यमंत्री, दोनों राज्यों में बनेगी BJP की 'सरकार'

कौन हैं डॉ. मोहन यादव
मध्य प्रदेश की कमान डॉ. मोहन यादव के हाथों में सौंपी गई है. विधानसभा चुनाव 2023 में उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से जीते मोहन यादव इस बार तीसरी दफा विधायक बने हैं. 2013 में पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने छात्र राजनीति से अपने करियर की शुरुआत की थी.

रिपोर्ट- आकाश द्विवेदी

Trending news