Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2274346
photoDetails1mpcg

Vinayak Chaturthi 2024: जून में इस दिन मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी, जानें सही डेट और पूजा विधि

Vinayak Chaturthi Kab Hai: विनायक चतुर्थी व्रत को बेहद पवित्र माना जाता है. यह दिन बुद्धि, ज्ञान और समृद्धि के देवता भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन को संकष्टी चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं इस महीने में यह व्रत कब रखा जाएगा.

 

1/7

विनायक चतुर्थी व्रत भगवान गणेश को समर्पित है. कहा जाता है कि इस दिन बप्पा की पूजा करने से सभी कष्टों का नाश होता है. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं जून में कब रखा जाएगा यह व्रत और पूजा विधि.

 

2/7

हिंदू धर्म में गणपति जी को विघ्नहर्ता के नाम से जाना जाता है. ऐसे में अगर आप भी अपने जीवन के कष्टों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की विधि-विधान से पूजा कर सकते हैं.

 

3/7

हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है. इस महीने यह व्रत 10 जून 2024 को रखा जाएगा. मान्यता है कि जो व्यक्ति विनायक चतुर्थी का व्रत रखता है उस पर हमेशा बप्पा की कृपा बनी रहती है.

 

4/7

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 09 जून 2024 को दोपहर 03:44 बजे प्रारंभ होगी. इसका समापन अगले दिन 10 जून 2024 को शाम 04:14 बजे होगा.

 

इस मंत्र का करें जाप

5/7
इस मंत्र का करें जाप

ऊँ गं गणपतये नमो नमः। भगवान गणेश के मंत्र ऊँ वक्रतुण्ड महाकाय सूर्य कोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरू मे देव, सर्व कार्येषु सर्वदा ॥ पूजा के दौरान इस मंत्र का जाप करें.

 

पूजा विधि

6/7
पूजा विधि

सुबह उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें. इसके बाद एक वेदी साफ करें और उस पर भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करें. फिर भगवान को गंगाजल से स्नान कराएं. इसके बाद सिंदूर और चंदन का तिलक लगाएं.

 

7/7

तिलक लगाने के बाद पीले फूलों की माला चढ़ाएं. और मोदक का भोग लगाएं. फिर भगवान के सामने देसी घी का दीपक जलाएं.  मंत्रों के साथ भगवान गणेश का ध्यान करें.