World Vegan Day: वीगन डाइट और वेजिटेरियन में क्या है फर्क, देखिए कौन से आइटम्स इसमें होते हैं शामिल
trendingNow,recommendedStories1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1419880

World Vegan Day: वीगन डाइट और वेजिटेरियन में क्या है फर्क, देखिए कौन से आइटम्स इसमें होते हैं शामिल

शाकाहारी और शुद्ध शाकाहारी होने में अंतर है. बहुत से लोग होंगे जिन्हे यह फर्क नहीं पता होगा . आज हम आपको वर्ल्ड वेगन डे से जुड़ी कुछ खास बाते बताएंगे और यह भी जानकारी देंगे की शाकाहारी और शुद्ध शाकाहरी में क्या अंतर है. 

 

World Vegan Day: वीगन डाइट और वेजिटेरियन में क्या है फर्क, देखिए कौन से आइटम्स इसमें होते हैं शामिल

World Vegan Day 2022 : 1 नवंबर को हर साल वर्ल्ड वेगन  डे (World vegan day) यानि शुद्ध शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत यूके वेगन सोसाइटी ने 1 नवंबर 1994 को की थी. वीगन डाइट पिछले कुछ समय से ज्यादा ट्रेंड में आई है. कुछ लोग वीगन डाइट और वेजिटेरियन के बीच काफी कन्फ्यूज रहते हैं. यह दिन मनाने के पीछे की वजह लोगों को शाकाहारी खाना खाने के लिए प्रेरित करना है.  शाकाहारी भोजन सेहद के लिए और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद है. 

शाकाहारी और शुद्ध शाकाहारी में क्या है अंतर : 
वेगन डाइट को शुद्ध शाकाहारी भी कहा जाता है. यह इसलिए कहते हैं क्योंकि इसमें किसी भी तरह का डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर मक्खन शामिल नहीं किया जाता है. उनका मानना है कि ये चीजें जानवरों से मिलती हैं, इसलिए इन्हें जानवरों की सेहद और पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. और जो लोग वेजीटेरियन यानि सिर्फ शाकाहारी भोजन करते हैं वे लोग इन प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं. 

शुद्ध शाकाहारी होने के फायदे : 
वीगन डाइट में ज्यादा फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस डाइट में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई की मात्रा काफी ज्यादा होती है. 

इस डाइट से आप अपना वजन भी नियंत्रण में रख सकते हैं. जिससे आपको मोटापे से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी. 

यह पर्यावरण की रक्षा करने में भी मदद करता है. 

इस डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाना शामिल होता है जिससे आप बीमार नहीं पड़ते और स्वस्थ रहते हैं. यह ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियों से भी बचाता हैं. 

वीगन डाइट आपकी कैलोरी सेवन को कम करता है और प्रोटीन की  सेवन को बढ़ा देता है. 

वेगन डाइट में ये आइटम्स होते है शामिल  : 

फलियों में आप बीन्स, मटर, मसूर आदि ले सकते हैं. यह पोषण से भरपूर होते हैं. 

दूध में आप सोया मिल्क, आलमंड मिल्क , कोकोनट मिल्क शामिल कर सकते हैं. 

पनीर की बजाय टोफू ले सकते हैं. इसमें भी प्रोटीन और फैट की अच्छी मात्रा होती है. 

चिया , फ्लेक्स सीड्स, ससेमे सीड्स के बीज ज्यादातर अन्य बीजों की तुलना में प्रोटीन से भरपूर होते है. यह भी आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है. 

Trending news