Shanivar Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, गिन-गिनकर सारी समस्या हो जाएगी दूर
Advertisement

Shanivar Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, गिन-गिनकर सारी समस्या हो जाएगी दूर

Shanivar Ke Totke: शनिवार का दिन शनि देवता को समर्पित होता है. मान्यता है कि शनिवार के दिन कुछ अचूक उपायों को करने से शनि देव खुश हो जाते हैं. आइए जानतें हैं उन उपायों के बारे में...

 

Shanivar Ke Upay:  शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, गिन-गिनकर सारी समस्या हो जाएगी दूर

Shani Dosh: ज्योतिष शास्त्र में ग्रह और उसकी स्थिति की अहम भूमिका बताई गई है. इन सब में सबसे महत्वपूर्ण ग्रह शनि ग्रह को कहा जाता है. सामान्यतः लोगों में ये धारणा होती है कि शनि क्रोधी ग्रह है, ये अगर आपके ऊपर हावी हो जाये तो आपके जीवन में कष्टों का संयोग बनाता है. वैसे जीतने भी ग्रह है, सभी का प्रभाव हमारे जीवन पर किसी न किसी रूप में पड़ता ही है. शनिवार का दिन शनि देवता को समर्पित होता है इसलिए शनिवार को ग्रह की दशा को शांत करने के लिए किसी न किसी प्रकार के उपाय किए जाते है.

शनि देव को ऐसे करें प्रसन्न
शनि को सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है. हालांकि सूर्य पुत्र शनि को न्याय और कर्म का फल देना वाला कहा जाता है. अगर  इनकी कृपा हो तो किसी भी कार्य में रुकावट नहीं होती है. हिंदू धर्म में कुंडली की विशेष महत्ता है. अगर शनि की स्थिति कुंडली में शुभ जगह पर हो तो किसी व्यक्ति को खूब तरक्की और सफलता मिलती है. पर अगर ये अशुभ स्थिति में हो तो कई तरह की परेशानी और समस्या का सामना करना पड़ सकता है. कुंडली के दोष को दूर करने के कई उपाय है. उसी तरह अगर शनि देवता आपसे नाराज है तो इसके भी उपाय मौजूद है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई टोटके किए जा सकते है.

करें ये खास उपाय-

1.शनिवार के दिन काली गाय को रोटी खिलाने से शनि दोष दूर हो जाता है.

2.शनिवार के दिन चिटियों को आटा खिलाने और मछलियों को दाना देने से भी शनि की दशा शांत होती है. इस टोटके को करने से नौकरी में तरक्की मिलती है.

3.प्रत्येक शनिवार को काले तिल, उड़द की दाल और सरसों तेल का दान करना चाहिए.

4.हर शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ में पानी डालने और सरसों तेल का दिया जलाने से बिगड़े काम बन जाते है.

5.काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी को अपनी मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय धारण करें, इस उपाय से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है. 
अगर आप पर शनि का भारी दोष है तो आप ज्योतिषी की सलाह से भी कई और उपाय कर सकते है.

DISCLAIMER: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता.

Trending news