Weather Update: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम, इन जिलों को अलर्ट रहने की जरूरत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1391210

Weather Update: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम, इन जिलों को अलर्ट रहने की जरूरत

Weather Update MP CG: बीते कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में मौसम की मार जारी है. वहीं अब मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश की संभावनी जताई है. मध्य प्रदेश में कल से मौसम बदलने का अनुमान है.

Weather Update: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम, इन जिलों को अलर्ट रहने की जरूरत

Weather Bhopal Raipur: भोपाल/रायपुर। जाते-जाते मानसून अपना असर दिखा रहा है. मध्य प्रदेश के कई इलाकों में मुसलाधार बारिश का दौर जारी है. वहीं छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर समेंत कई जिलों में तेज बारिश देखने को मिली. पिछले एक हफ्ते से मध्य प्रदेश में मौसम विभाग अलर्ट जारी कर रही है. वहीं अब छत्तीसगढ़ के लिए भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

मध्य प्रदेश में मौसम
वर्तमान में एक साथ 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही और बारिश का दौर जारी है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार इसमें 13 अक्टूबर से बदलाव हो सकते हैं. 12 अक्टूबर से ग्वालियर, चंबल, भोपाल, इंदौर और उज्जैन के साथ 12 से 15 अक्टूबर तक ग्वालियर, चंबल के इलाकों में झमाझम बारिश का अनुमान है. इस दौरान लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

छत्तीसगढ़ में मौसम
रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्रे के वैज्ञानिकों ने बाताया कि बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण बारिश के असार बन रहे हैं. इस कारण आज छत्तीसगढ़ में आज कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, कई स्थानो पर गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं. वहीं कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की भी संभावना है.

बंगला की खाड़ी से आ रही है नमी
बता दें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा में निम्न स्तर पर नमी आ रही है, जिससे दोनों ही प्रदेशों के कई इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ रहे हैं. संभावना जताई जा रही है कि अगले दो दिनों में मौसम में बदलाव होगा. हालांकि इससे पहले बारिश का दौर जारी रहेगा.

बढ़ने लगी ठंड
लगभग 15 दिनों से हो रही बारिश के कारण मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में ठंड का असर दिखाई देने लगा है. वहीं कई जिलों में कोहरा भी देखने को मिला है. नमी के कारण पारा लगातार गिर रही है. दोनों ही प्रदेशों का औसत तापमान 26 डिग्री के आसपास बना हुआ है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो रायपुर का अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान कबीरधाम का 20 डिग्री पर है. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री पर बना हुआ है.

Trending news